दुनिया का पहला एवर सोलर चार्जेड जैकेट (solar charged jacket)

Share:

डॉ गौरव सिंह

13 अप्रैल: जैकेट को टाइम 2018 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों की सूची में चित्रित किया गया था। यह एक फॉस्फोरसेंट झिल्ली के साथ पंक्तिबद्ध है जो दिन के दौरान प्रकाश को अवशोषित करता है और सूरज के नीचे जाते ही चमकना शुरू कर देता है। TIME पत्रिका की रिपोर्ट में, संस्थापक “स्टीव टिडबॉल” ने जैकेट द्वारा उत्पादित चमक को “क्रिप्टोनाइट ग्रीन एनर्जी” के रूप में वर्णित किया है।

प्रकाश को अवशोषित करने के लिए जैकेट का मुख्य स्रोत सूरज है, लेकिन यह केवल सूर्य के प्रकाश तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि यह लगभग किसी भी उज्ज्वल प्रकाश के स्रोत द्वारा चार्ज किया जा सकता है। आप अपने फ़ोन की टॉर्च का उपयोग करके जैकेट पर पैटर्न भी बना सकते हैं।


जैकेट लोगों को शैली या अपील के मामले में अद्वितीय होने का मौका देता है, लेकिन इसे ध्यान में रखते हुए, सुरक्षा के लिए एक अन्य प्रकार का उपयोग भी बनाया गया था। जब वे एक रात की सैर के लिए बाहर निकलते हैं तो जैकेट ड्राइवरों या धावक की उपस्थिति के अन्य लोगों को सचेत कर सकता है। दूर दराज के क्षेत्र में एक घायल व्यक्ति भी चमक जैकेट के कारण बहुत आसानी से देखा जा सकता है। “यह जानकर अच्छा लगा कि बचाव दल आपको हाजिर कर सकता है,” टिडबॉल ने कहा।

सामग्री और फ़िट
दिन के हिसाब से यह जैकेट एक अर्ध पारदर्शी / ग्रे रनिंग जैकेट है जिसमें हल्का ब्लेड रनर ’दिखता है। कपड़े में थोड़ा खिंचाव होता है जिससे इसे पहनना अधिक आरामदायक हो जाता है, बाहों को एक प्राकृतिक वक्र के रूप में काट दिया जाता है ताकि जैकेट अधिक आरामदायक और साथ ही साथ अनुरूप महसूस हो। जैकेट जलरोधक और ठोस है और बारिश में भी उपयोगी सभीत होगा । पसीने को भी फैलाने में मदद करने के लिए कांख पर छोटे वेंट छेद होते हैं। यह जैकेट सहजता से सहज है आप इसकी विशेषताओं पर ध्यान नहीं देते हैं।
जैकेट की कीमत $ 350 है लेकिन फिलहाल यह पूरी तरह से बिक चुका है। इस आधुनिक दिन के चमत्कार पर अपने हाथ पाने के लिए आपको एक लंबी प्रतीक्षा सूची में होना चाहिए।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *