हिंदू सन्यासियो को रेपिस्ट के रूप मे दर्शाने वाली ढेरो फिल्म है: केरल हाई कोर्ट

Share:

“ द केरल स्टोरी की रिलीज पर रोक लगाने से किया इंकार “ ।

नई दिल्ली,(दिनेश शर्मा “अधिकारी “)। केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को हिंदी फिल्म, द केरला स्टोरी की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। फिल्म का टीज़र और ट्रेलर देखने के बाद जस्टिस एन नागरेश और सोफी थॉमस की खंडपीठ ने कहा कि इसमें इस्लाम या मुसलमानों के खिलाफ कुछ भी नहीं है, लेकिन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) के बारे में है।

पीठ ने टिप्पणी की, “इस्लाम के खिलाफ क्या है? धर्म के खिलाफ कोई आरोप नहीं है। आरोप आईएसआईएस के खिलाफ है।”
अदालत ने अपने आदेश में कहा, “फिल्म के ट्रेलर के माध्यम से, हम पाते हैं कि इसमें किसी विशेष समुदाय के लिए कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। किसी भी याचिकाकर्ता ने फिल्म नहीं देखी है।”
पीठ ने मौखिक रूप से टिप्पणी की कि ऐसी कई फिल्में हैं जिनमें हिंदू सन्यासियों को तस्कर या बलात्कारी के रूप में दिखाया गया है लेकिन इसका कोई प्रतिकूल परिणाम नहीं हुआ है।

जस्टिस नागेश ने कहा, “ऐसी कई फिल्में हैं जिनमें हिंदू संन्यासियों को तस्कर या बलात्कारी के रूप में दिखाया गया है। कुछ नहीं होता, कोई विरोध नहीं करता। ऐसी कई हिंदी और मलयालम फिल्में हैं।”
याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने कहा, “केवल इसलिए कि एक गलत की अनुमति दी गई है, दूसरे को नहीं होना चाहिए।”

पीठ ने कहा, “आप अंतिम समय पर आए हैं।” याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता जॉर्ज पूनथोट्टम ने भी कहा कि फिल्म का विषय यह है कि केरल आईएसआईएस का केंद्र है। उन्होंने कहा, “विषय यह है कि केरल आईएसआईएस की सभी गतिविधियों का केंद्र है।”

पीठ ने जवाब दिया, “हमें सच्चाई में जाने की जरूरत नहीं है। यह कल्पना है! केवल इसलिए कि कुछ धार्मिक प्रमुख को खराब रोशनी में दिखाया गया है, फिल्म पर प्रतिबंध लगाने का कोई कारण नहीं है। यह लंबे समय से हिंदी और मलयालम फिल्मों में हो रहा है।”

एडवोकेट कलेश्वरम राज ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) के जवाबी हलफनामे में खुद कहा गया है कि फिल्म का ट्रेलर और टीजर उसके द्वारा प्रमाणन के अधीन नहीं थे।
इसलिए, उन्होंने जोर देकर कहा कि अदालत को पूरी फिल्म देखनी चाहिए और फिर फैसला लेना चाहिए।

राज ने कहा, “योर लॉर्डशिप फिल्म देखने और निर्णय लेने में पूरी तरह से न्यायसंगत होगा।”

फिल्म के निर्माता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता रवि कदम ने कहा कि एक डिस्क्लेमर डाला गया है।

उन्होंने कहा, “हमने एक डिस्क्लेमर रखा है और हमने कहा है कि यह एक काल्पनिक काम है, जो सच्ची कहानियों से प्रेरित है। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि एक बार डिस्क्लेमर आ जाए और फिल्म प्रमाणित हो जाए (इसे रिलीज किया जा सकता है)।”
उन्होंने यह भी कहा कि फिल्म के ट्रेलर को सीबीएफसी प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है।

कोर्ट ने सभी पक्षों को विस्तार से सुनने के बाद फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

इसके अलावा यह नोट किया गया कि सीबीएफसी ने फिल्म की जांच की है और इसे सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए उपयुक्त पाया है।

पृष्ठभूमि
‘द केरल स्टोरी’ केरल की महिलाओं के एक समूह के बारे में एक हिंदी फिल्म है जो इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) में शामिल हो जाती है। फिल्म आज रिलीज होने वाली है।

कोर्ट फिल्म ‘द केरला स्टोरी’ की रिलीज को चुनौती देने वाली छह याचिकाओं पर विचार कर रहा था।

याचिकाओं में दावा किया गया है कि केरल में महिलाओं के आईएसआईएस में शामिल होने के बारे में बनी फिल्म तथ्यों पर आधारित नहीं है और इससे मुस्लिम समुदाय के खिलाफ नफरत पैदा होगी।
2 मई को कोर्ट ने कहा था कि द केरला स्टोरी जैसी फिल्मों के खिलाफ याचिकाएं ऐसी फिल्मों को अनावश्यक पब्लिसिटी देंगी।
दिलचस्प बात यह है कि फिल्म के खिलाफ देश की विभिन्न अदालतों में कई याचिकाएं दायर की गईं।

मद्रास उच्च न्यायालय ने गुरुवार को एक जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया जिसमें फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी कि केरल उच्च न्यायालय पहले से ही इसी तरह की चुनौती पर सुनवाई कर रहा है और याचिकाकर्ता ने “आखिरी घंटे” में अदालत का दरवाजा खटखटाया है।
सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म की रिलीज में हस्तक्षेप करने या केरल उच्च न्यायालय के समक्ष मामले की तत्काल लिस्टिंग के लिए कोई आदेश पारित करने से भी इनकार कर दिया।
अपनी रिलीज़ (इस शुक्रवार को निर्धारित) से पहले ही, फिल्म ने कई तिमाहियों से आलोचना को आमंत्रित किया था। केरल में, सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) और विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया है कि यह एक नकली कथा और दक्षिणपंथी संगठनों के एजेंडे को बढ़ावा देने वाली एक प्रचार फिल्म है।


Share: