बजट 2020-2021 – युवा को उद्यमी बनाएगी सरकार

Share:

मुख्य बिन्दु :-

बजट में सीएम अप्रेंटिस प्रोत्साहन और युवा उद्यमी की घोषणा

हर जिले में बनेंगे युवा हब, हर साल एक लाख युवाओं को स्वालंबी बनाने का लक्ष्य

18 फरवरी, लखनऊ। सरकार युवाओं को उद्यमी बनाएगी। इसके लिए बजट में मुख्यमंत्री अप्रेंटिस प्रोत्साहन और युवा उद्यमिता विकास के नाम से दो योजनाएं शुरू की गई हैं। अप्रेंटिस प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार ने बजट में 100 करोड़ रुपये और युवा उद्यमिता विकास के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

पहली योजना के तहत सरकार युवाओं को प्रदेश की लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम इकाईयों में प्रशिक्षण देगी। इस दौरान उनको हर माह 2500 रुपये का भत्ता भी दिया जाएगा। इस योजना के जरिए सरकार का लक्ष्य युवाओं का उनकी पसंद के विधा में दक्षता बढ़ाकर उनको स्वावलम्बी बनाना है।

प्रशिक्षित युवा अपना उद्यम स्थापित कर स्वावलम्बी बनें तथा अन्य लोगों को भी स्थानीय स्तर पर रोजगार दे सकें, इस मंशा से सरकार ने युवा उद्यमिता विकास योजना शुरू करने की घोषणा की है। इसके लिए हर जिले में युवा हब स्थापित होंगे। इनके जरिए इच्छुक युवाओं को परियोजना की परिकल्पना से लेकर साल भर तक उनके संचालन में मदद की जाएगी। विभिन्न रोजगार योजनाओं के तहत इसके लिए सरकार के पास 1200 करोड़ रुपये पहले से ही उपलब्ध हैं। इसके जरिए हर साल एक लाख युवाओं को स्वावलम्बी बनाने का लक्ष्य है।

गौरतलब है कि योगी सरकार का पहला बजट किसानों को समर्पित था, दूसरा बजट औद्योगिक विकास पर फोकस रहा, तो तीसरे बजट में महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया गया। वहीं इस बार के यानी चौथे बजट में सरकार ने युवाओं को केंद्र में रखा है।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *