तथागत फाउंडेशन का विशाल कैंसर रोग निदान शिविर संपन्न

Share:

आलोक एम इन्दौरिया ।

भोपाल..कैंसर के क्षेत्र में कार्यरत संस्था तथागत फाउंडेशन एवं गायत्री परिवार के संयुक्त तत्वाधान में कैंसर चिकित्सालय एवं शोध संस्थान ग्वालियर के सहयोग से शिवपुरी जिले मे बेटू गारमेंट्स परिसर बदरवास में कैंसर के विशाल शिविर का आयोजन मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर श्री रविंद्र चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक श्री रघुवंश सिंह भदोरिया की अध्यक्षता में संपन्न हुआ जिसमें बी .आर .श्रीवास्तव एवं उनकी टीम मौजूद थी।

कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्वलन कर एवं बुद्धा जी को माल्यार्पण कर प्रारंभ हुआ ।
स्वागत भाषण मैं तथागत फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री आलोक एम इंदौरिया ने कहा कि तथागत फाउंडेशन वर्ष 2013 से लगातार कैंसर एवं चिकित्सा व शिक्षा तथा महिला प्रशिक्षण एवं रोजगार हेतु कार्य कर रही है जोकि बिना किसी शासकीय वित्तीय सहयोग के किया जा रहा है एवं संस्था द्वारा कैंसर के कई गरीब एवं असहाय लोगों के लिए ऑपरेशन एवं उपचार उपलब्ध कराया है एवं संस्था शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में भयावह रूप से फेल रहे कैंसर के लिए जागृति एवं चिकित्सा एवं उपचार हेतु कार्य कर रही है। बदरवास की तरह जिले के अन्य स्थानों पर भी इसी प्रकार कैंप आयोजित किए जाएंगे । मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री रविंद्र चौधरी ने तथागत फाउंडेशन के कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा की एवं साथ ही कहा कि ऐसे कैंपों की परिकल्पना को शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में विस्तार से संचालित किया जाना आवश्यक है एवं इस हेतु कोई भी शासकीय सहयोग हो तो वह सहायता के लिए तैयार है। अध्यक्षता कर रहे शिवपुरी एसपी श्री रघुवंश सिंह भदोरिया ने भी तथागत फाउंडेशन के द्वारा चिकित्सा एवं कैंसर क्षेत्र क्षेत्र में कार्य को सराहा व गरीब एवं असहाय लोगों के लिए इसे वरदान बताया और ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित इस कैंप की भूरी भूरी प्रशंसा की। कैंसर चिकित्सालय एवं शोध संस्थान ग्वालियर के प्रमुख श्री बी .आर. श्रीवास्तव द्वारा कैंसर के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं तथागत फाउंडेशन को इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी साथ ही शिविर में निकलने वाले कैंसर के मरीजों के उपचार के लिए हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया, उन्होंने कहा कि पैसे के अभाव में हमारे संस्थान से कोई भी मरीज बिना इलाज के वापस नहीं जाएगा । उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाने बाले इस शिविर को सार्थक बताया।

शिविर में कोलारस एसडीएम मोती लाल अहिरवार एवं कोलारस एसडीओपी श्री यादव सहित टीआई सुनील खेमरिया बदरवास मौजूद रहे।

तथागत फाउंडेशन के द्वारा सहयोगी श्री रमेश चंद्र अग्रवाल एवं लवलेश जैन एवं शिविर में विशेष सहयोग के लिए राजेंद्र राठौर ,रवि गोयल एवं पंकज भंडावत को शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया साथ ही कैंप में सहयोगी डॉक्टर श्री बी आर श्रीवास्तव एवं उनके सहयोगी डॉक्टर एवं टीम का सम्मान माल्यार्पण कर शाल एवं श्रीफल के द्वारा किया गया।

कैंप में ब्लड जांच ,बायोप्सी ,एफ एन ए सी
टेस्ट व पेप स्मीयर जांचें निशुल्क की गई।
शिविर में 115 मरीजों का पंजीयन हुआ एवं उनकी विस्तृत जांच एवं उपचार उपलब्ध कराया गया।

शिविर में आलोक एम इंदौरिया, डॉक्टर पीके खरे, रमेश चंद्र अग्रवाल (वीरा सेठ )भरत अग्रवाल मथुरा प्रसाद गुप्ता, राजेंद्र राठौर, संतोष शिवहरे ,राजेंद्र गुप्ता सेठ ,रवि गोयल ,लवलेश जैन ,पंकज भंडावत ,श्रीमती पुष्पा खरे प्रीति जैन एवं विशेष रुप से डॉक्टर नीति अग्रवाल सहित तथागत फाउंडेशन एवं गायत्री परिवार के सदस्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का कुशल संचालन श्रीमती आकांक्षा गौड और आभार प्रदर्शन समाजसेवी रवि गोयल ने किया।

बाक्स..चौंकाने वाले आंकड़े निकले जांच में
तथागत फाउंडेशन के द्वारा आयोजित इस कैंप में कैंसर चिकित्सक दल् ने डॉक्टर बीआर श्रीवास्तव के नेतृत्व में 108, कुल रोगियों का परीक्षण किया इसमें परीक्षण के उपरांत कैंप में,कुल कैंसर रोगी12 पाये गये।इसमे स्तन के 3,मुँह के 6 ,एब्डोमिनि के 1, प्रोस्टेट01, गले का 1 रोगी पाया गया! इसी तरह प्री कैन्सरस अवस्था के कुल 30 रोगी चिन्हित किए गए जिसमें स्तन के 3,मुँह के 12,गर्भाशय के14 थायराइड के 1 कैंसर मरीज मिले! ,अन्य शारीरक गाँठों वाले 11 मरीज भी मिले जिन्हें सर्जिकल उपचार की जरूरत थी उन्हें भी परामर्श दिया गया।

बॉक्स.. महिला मरीजों की हुई मैमोग्राफी

तथागत फाउंडेशन के द्वारा बदरवास में आयोजित किए गए कैंप में क्षेत्र में पहली बार चलित मैमोग्राफी मशीन की सेवाएं ली गई इस मशीन के द्वारा अत्याधुनिक तकनीक से मौके पर ही स्तन कैंसर की स्थिति पता पड़ जाती है इस मशीन के द्वारा 15 महिलाओं रोगियों के स्तन कैंसर की जांच की गई किसके साथ चलित लेबोरेटरी भी थी जो विभिन्न जांच मौके पर ही कर रही थी


Share: