Technology: व्हाट्सएप में आने वाला है नया फीचर, एक साथ चार जगह कर सकेंगे यूजर्स लॉगइन…..

डॉक्टर अजय ओझा।

व्हाट्स ऐप के यूजर्स अब एक अकाउंट से कई डिवाइसेज में लॉग इन कर सकेंगे। इससे पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और व्हाट्सऐप प्रमुख Will Cathcart ने एक या दो महीनों में पब्लिक बीटा यूजर्स के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर के उपलब्ध कराने का एलान किया था। नए फीचर के साथ, यूजर्स एक बार में समान अकाउंट के साथ चार डिवाइसेज तक को लिंक कर सकेंगे। इसके साथ यूजर्स को दूसरे डिवाइसेज पर या व्हाट्सऐप वेब पर व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करने के लिए मेन डिवाइस को ऑनलाइन रखने की जरूरत नहीं होगी। वर्तमान में, यूजर्स कंप्यूटर सिस्टम में केवल तभी व्हाट्सऐप वेब का ही इस्तेमाल करके लॉग इन कर सकते हैं, जब मेन डिवाइस यानी फोन पर आप ऑनलाइन है।
कैसे बीटा में फीचर का कर सकते हैं इस्तेमाल?
व्हाट्सऐप के फीचर्स को ट्रैक करने वाला लोकप्रिय प्लेटफॉर्म WABetaInfo जल्द यह एलान करेगा कि आप कैसे इस पब्लिक बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं। केवल कुछ यूजर्स को इस फीचर के टेस्टिंग फेज का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा, इसलिए यूजर्स को ट्रैकर को फॉलो और रियल टाइम अपडेट्स के लिए नोटिफिकेशन को ऑन रखना चाहिए। इसके साथ केवल लेटेस्ट बीटा यूजर्स ही बीटा प्रोग्राम में हिस्सा ले सकेंगे। इस फीचर की कुछ समय तक टेस्टिंग करने के बाद इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

WABetaInfo ने आने वाले मल्टी-डिवाइस फीचर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इसके डायलॉग बॉक्स में लिखा है कि अपने फोन को ऑनलाइन रखे बिना व्हाट्सऐप को चार अतिरिक्त डिवाइसेज तक पर इस्तेमाल करें। और इसके साथ उसने यूजर्स को मल्टी-डिवाइस फीचर के बीटा वर्जन में इनवाइट किया है।