सोनिया ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- सरकार सुनिश्चित करे कि कोई भूखा न रहे

Share:

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (हि.स.)। देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच लोगों को भोज्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि सरकार यह निश्चित करे कि लॉकडाउन की अवधि में देश का कोई नागरिक भूखा न रहे।

प्रधानमंत्री मोदी को लेकर पत्र में सोनिया गांधी ने सुझाव देते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा क़ानून के तहत लोगों को नि:शुल्क 10 किलो राशन देने तथा वितरण की अवधि को सितंबर माह तक बढ़ाने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी 10 किलो राशन 6 महीने तक दिया जाए। हालांकि सोनिया ने अप्रैल से जून माह तक गरीबों को पांच किलो प्रति व्यक्ति नि:शुल्क अनाज देने के भारत सरकार के फैसले की तारीफ भी की।

सोनिया गांधी ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से देशभर में लाखों लोगों को भोजन की समस्या से जूझना पड़ रहा है। लॉकडाउन के प्रतिकूल प्रभाव और लोगों की आजीविका पर पड़ने वाले दूरगामी असर को देखते हुए केंद्र सरकार से भोजन की उचित व्यवस्था करनी होगी। मुख्यत: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रति व्यक्ति 10 किग्रा अनाज देने के प्रावधान को और तीन महीने के लिए यानी सितंबर 2020 तक के लिए बढ़ाया जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि यह सुविधा राशन कार्ड नहीं रखने वालों को भी मिले। वहीं सोनिया ने इस बात पर जोर दिया कि देश में कोरोना वायरस को हराने के लिए बड़े पैमाने पर जांच होनी चाहिए तथा लोगों की जान बचाने में लगे चिकित्साकर्मियों को पर्याप्त सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए जाएं।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *