ट्रेन गुजरने से कम्पन के कारण प्लेटफार्म ढह गया

Share:

डा अजय ओझा ।

नई दिल्ली, 28 मई। एक स्टेशन, ट्रेन की तेज स्पीड सहन न कर पाया और वह इसकदर थरथरा गया कि भरभरा कर गिर ही पड़ा। शायद देश में यह पहला मामला होगा कि जब स्टेशन से कोई ट्ररे तेज गुजरी और उसकी वजह से स्टेशन धड़ाम हो गया। बता दें कि, मामला एमपी के बुरहानपुर जिले का है। जहां पर बने चांदनी रेलवे स्टेशन से जब एक ट्रेन का 110 Km/h की स्पीड से निकलना हुआ तो स्टेशन की कायाकल्प डगमगाने लगी और देखते ही देखते वह मलबे में तब्दील हो गई।गनीमत यह रही कि हादसे की चपेट में कोई नहीं आया। असल में यह रेलवे स्टेशन काफी छोटा है। इसलिए यहां लोगों की मौजूदगी कम होती है। स्टेशन स्टाफ के जो थोड़े कुछ लोग थे वह आहत से बच गये ।

मुंबई-दिल्ली मार्ग पर स्थित है यह स्टेशन…

बुरहानपुर जिले स्थित मुंबई-दिल्ली लाइन पर चांदनी रेलवे स्टेशन है। इसलिए यहां से हाई स्पीड गाड़ियां पूरे दिन गुजरती हैं। पर ज्यादातर लंबी दूरी की गाड़ियां यहां रुकती नहीं हैं। बुधवार की शाम चार बजे यहां से पुष्पक एक्सप्रेस गुजरी थी। उसी की स्पीड से चांदनी रेलवे स्टेशन की हालत खस्ता हो गई। हादसे के बाद करीब दो घंटे तक ट्रेनों को आउटर पर रोककर रखा गया। उसके बाद यहां से गाड़ियों को कम स्पीड के साथ निकाला गया।

स्टेशन के निर्माण पर उठ रहे सवाल…..

स्टेशन के निर्माण पर सवाल उठ रहे हैं क्योंकि रेलवे स्टेशनों के निर्माण में क्वालिटी से समझौता नहीं होता है। बताया जा रहा है कि रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग का निर्माण साल 2004 में हुआ था। अभी इसके निर्माण के 17 साल ही हुए हैं और भरभरा कर गिर गया।


Share: