भारत के हलके लड़ाकू विमान एलसीए तेजस खरीदेगी मलेशिया

Share:

नई दिल्ली, 03 अप्रैल । भारत में बने हलके लड़ाकू विमान एलसीए तेजस एमके – 1 ए खरीदने के लिए मलेशिया इच्छुक दिखाई दे रही है। मलेशियाई वायुसेना की एक टीम शीघ्र बेंगलुरु के दौरे पर आएगी और एलसीए के विषय में जानकारी हासिल करेगी।  हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में इस टीम को एलसीए उत्पादन की सुविधाओं ,परिक्षण , बुनियादी ढांचा और लड़ाकू क्षमता के विषय  में पूरी जानकारी मिलेग।
३ फरवरी २०२१ को स्वदेशी रक्षा उद्योग को बड़ावा देने के दौरान  एयरो इंडिया – २०२१ में भारतीय वायुसेना ने  हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ 83 तेजस मार्क-1ए फाइटर जेट की डील फाइनल की थी। उसी समय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि कई देशों ने तेजस एम-1ए की खरीद में दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने जल्द ही भारत को विदेशों से तेजस एम-1ए खरीदने के ऑर्डर मिलने और अगले ३ – ४  वर्षों के भीतर रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में १ .७५  लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करने का विश्वास जताया था। भारतीय वायुसेना के ऑर्डर को देखते हुए मलेशियाई वायुसेना ने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) खरीदने की इच्छा जताई है।

दरअसल मलेशिया की वायुसेना लड़ाकू विमान खरीदने के लिए स्वीडिश कंपनी साब ग्रिपेन से सौदा करना चाह रही थी लेकिन उनके विमानों की तुलना में भारतीय एलसीए की कीमतें काफी कम हैं। इसके अलावा यह चीन-पाकिस्तान मूल के जेएफ-17 की तुलना में अधिक आधुनिक और सक्षम है। एलसीए तेजस मार्क-1ए संस्करण डिजिटल रडार चेतावनी रिसीवर, एक बाहरी ईसीएम पॉड, एक आत्म-सुरक्षा जैमर, एईएसए रडार, रखरखाव में आसानी और एविओनिक्स, वायुगतिकी, रडार से लैस है। इसमें उन्नत शॉर्ट रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल (एएसआरएएएम) और एस्ट्रा एमके-1 एयर टू एयर मिसाइल लगाई जा सकती हैं। इसलिए यह विमान मलेशियाई वायुसेना ने अपनी जरूरतों के मुताबिक फिट पाया है।

इस सन्दर्भ में भारत और मलेशिया की बात चीत तीन साल से चल रही है।२०१९ में लंगकावी में लीमा- शो के लिए भारत ने दो एलसीए विमानों को भेजा था।दोनों देश रक्षा सहयोग को उन्नत करना चाहते हैं और बहु -स्तरीय संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में एक साथ हैं।  अभी मलेशिया को १२ विमानों की जरुरत है।  भविष्य में २४  और एलसीए तेजस का सौदा हो सकता है। भारत मलेशिया के जमीनी सैनिकों और वायु कर्मियों को प्रशिक्षण देगा।  इसके  अलावा एलसीए बेड़े के लिए पूर्ण रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सुविधा बनाने की पेशकश की है।


Share: