खत्म हुआ इंतजार, लौटने लगे बिहार के लोग, पहले दिन तीन ट्रेनों से 3460 छात्र रवाना

Share:

कोटा, 03 मई । कोटा में अध्ययनरत बिहार के कोचिंग छात्रों के लिए रविवार का दिन खुशियों भरा रहा। लॉकडाउन में एक माह के लंबे इंतजार के बाद रविवार से बिहार के लालों का घर लौटना शुरू हो गया। पहले दिन रविवार को तीन ट्रेनों से कोचिंग संस्थानों के छात्रों को बिहार के विभिन्न क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया। बेगुसराय व बरौनी के लिए सुबह 12 व 3.45 बजे दो ट्रेनें रवाना हुई। बेगुसराय के लिए 1210 तथा बरौनी के लिए 1050 छात्र रवाना किए गए। वहीं गया के लिए रात 9 बजे 1200 छात्रों को रवाना किया गया। 

उल्लेखनीय है कि 3 से 6 मई तक नियमित ट्रेनों का संचालन कर बिहार के कोचिंग छात्रों को कोटा से रवाना किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार का सामंजस्य, जिला प्रशासन और इंस्टीट्यूट के प्रयास कर रहे थे। ट्रेनों के अलावा आंध्रप्रदेश, ओडिशा, सिक्किम के छात्र  भी बसों से रवाना हुए। छात्रों लॉकडाउन के बाद जल्द वापस लौटने के वादे के साथ कोटा से रवाना हो रहे हैं। 

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने छात्रों से अपील की है कि जिला कलेक्टर का मैसेज आने के बाद ही घर से निकलें। 

गौरतलब है कि कोटा में कोचिंग कर रहे बिहार राज्य के हजारों छात्र व अभिभावक विगत एक माह से घर वापसी की मांग कर कर रहे थे। इसके लिए छात्रों ने सोशल मीडिया पर कैम्पेन भी चलाया एवं विभिन्न माध्यमों से अपनी आवाज बिहार एवं केन्द्र सरकार तक पहुंचाई। सरकारों ने छात्रों की तकलीफ समझते हुए विशेष ट्रेनें संचालित की और कोचिंग छात्रों की घर वापसी का दौर प्रारंभ हुआ। कोटा में बिहार के करीब 10 हजार से अधिक छात्र हैं, जिन्हें 4 दिन में अलग-अलग क्षेत्रों के लिए रवाना किया जाएगा। 

13 शहरों के छात्र हुए रवाना: 

रविवार को दो जोन बेगूसराय एवं गया के लिए ट्रेनें रवाना हुई। जिनसे बिहार के 13 शहरों के स्टूडेंट्स की घर वापसी हुई। दोपहर में प्लेटफार्म नम्बर-1 से दो ट्रेनें बंका, बेगुसराय, भागलपुर, जमुई, खगरिया, लखीसराय, मुंगेर, शेखपुरा के स्टूडेंट्स को लेकर गई, जबकि तीसरी ट्रेन रात 9 बजे अरवाल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद एवं नवादा के लिए प्लेटफार्म नम्बर-1 से रवाना होंगे। 

धैर्य रखें छात्र, प्रशासन की गाइड लाइन का पालन करें : 

कोचिंग संस्थानों ने अपील की है कि बिहार के विभिन्न शहरों के लिए 6 मई तक जोनवाइज नियमित ट्रेनें संचालित की जाएंगी। विद्यार्थी धैर्य रखें, सिर्फ वही विद्यार्थी स्टेशन पहुंचे, जिनके पास जिला कलेक्टर का मैसेज आया है। जिला प्रशासन द्वारा सभी विद्यार्थियों को ट्रेन की क्षमता के अनुसार मैसेज किए जा रहे हैं ताकि यात्रा सुलभ हो सके। सभी विद्यार्थियों को सकुशल घर पहुंच सकें। हम प्रयासरत है कि किसी भी विद्यार्थी को कोई असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। मैसेज नहीं आने के बाद भी यदि कोई स्टेशन पहुंचता है तो उसे लौटाया जा सकता है, इसलिए सावधानी रखें। 


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *