“युद्ध स्तर उत्तर प्रदेश के स्वस्थ प्रणाली को बेहतर किया जा रहा है ” योगी आदित्यनाथ

Share:

लखनऊ, 26 अप्रैल। आज का दिन ऐतिहासिक माना जा सकता है उत्तर प्रदेश में संक्रमण को रोकने के लिए। मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज टीम ११ से साथ बैठक की। अपर मुख्य सचिव, गृह श्री. अविनीश अवस्थि ने प्रेस वार्ता के द्वारा इस बैठक की विस्तृत जानकारी दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के हर जिले में डेडिकेटेड टीम का गठन कर चिकित्सा कर्मियों के बीच संक्रमण रोकने का प्रयास शुरू किया गया है। इस टीम में एक पर्यावरण इंजीनियर को भी शामिल किया गया है, जो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण का काम करेगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में पूल टेस्टिंग और प्लाज्मा थेरेपी को और अधिक बढ़ाया जाए का निर्देश दिए।

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ सहित सभी चिकित्साकर्मियों को प्रत्येक दशा में कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रखना जरूरी है। मेडिकल इंफेक्शन को रोकने के लिए राज्य मुख्यालय और सभी प्रभावित जिलों में योगी आदित्यनाथ के निर्देश डेडिकेटेड टीम का गठन कर दिया गया है। यह टीम सरकारी और निजी अस्पतालों में संक्रमण रोकने का कार्य करेगी।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि अब कोरोना प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इसके अच्छे परिणाम मिले हैं। अस्पतालों में पीपीई किट, एन-95 मास्क सहित सभी आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कोविड अस्पतालों में अनिवार्य रूप से सिर्फ कोविड संक्रमण का ही इलाज हो, अन्य चिकित्सा गतिविधियां इन अस्पतालों में न किया जाए। अस्पतालों में मौजूद कोरोना से संबंधित तथा अन्य बायोमेडिकल वेस्ट का सुरक्षित निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि पूल टेस्टिंग को और अधिक बढ़ाकर अधिक से अधिक लोगों की जांच की जाए। जिससे कोरोना वायरस पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। इसके साथ ही सीएम योगी ने लेन-देन में नकद की बजाए रूपे कार्ड तथा अन्य माध्यम को बढ़ावा दिए जाने पर बल दिया है। सीएम योगी ने वालंटियर्स की टीम गठित कर लोगों को कोरोना के विषय में जागरूक करने का भी निर्देश दिया है। इन टीमों का गठन इलाके व मोहल्लों के स्तर पर हो।


Share: