आखिर प्रतापगढ़ में भी मरकज ने पहुंचा दिया कोरोना

Share:

सौरभ सिंह सोमवंशी

प्रतापगढ़ जिला अभी तक कोरोना से बचता हुआ नजर आ रहा था, लोग लॉक डाउन में अपने को सुरक्षित महसूस कर रहे थे । परंतु जिले में कोरोना के तीन मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। केजीएमसी में हुई जांच के बाद दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज से लौटे तब्लीगी जमात से जुड़े तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीनों पीडि़त देहरादून के रहने वाले हैं और धार्मिक प्रचार के सिलसिले में यहां आए थे। दिल्ली से लौटने के बाद तीनों रानीगंज तहसील क्षेत्र के नरसिंहगढ़ स्थित मस्जिद में रुके थे।

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों के कोरोना पाजिटिव होने के बाद देशभर में हड़कंप मच गया था। शासन के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने जिले की सभी मस्जिदों में छापा मारा था। इस दौरान प्रतापगढ़ जिले की अलग-अलग मस्जिदों से 57 लोगों को पकड़ा गया था। सभी बाहर के रहने वाले थे। सभी को अलग-अलग जगहों पर क्वारंटीन किया गया था। रानीगंज के नरसिंहगढ़ स्थित मस्जिद से 15 लोगों को पकड़ा गया था। ये सभी लोग दिल्ली स्थित मरकज से प्रतापगढ़ आए थे। इनमें से चार लोग 22 फरवरी को ही प्रतापगढ़ आ गए थे जबकि 11 लोग 14 मार्च को पहुंचे थे।

प्रशासन ने सभी लोगों को नरसिंहगढ़ पीएचसी में ही क्वारंटीन कर दिया। गुरुवार को 14 मार्च को प्रतापगढ़ आने वाले 11 लोगों को एहतियातन जिला अस्पताल लाया गया। सभी को आइसोलेशन वार्ड में रखने के बाद नमूना लेकर जांच के लिए केजीएमसी लखनऊ भेजा गया। शुक्रवार को जांच के बाद इनमें से तीन लोग कोविड-19 से संक्रमित मिले। इसकी जानकारी होने के बाद जिले में खलबली मच गई। जिलाधिकारी डा रुपेश कुमार ने बताया कि निजामुद्दीन मरकज से लौटे 11 लोगों में से तीन की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। आठ की रिपोर्ट निगेटिव है। सभी को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। तीनों का यात्रा इतिहास खंगाला जा रहा है। पुलिस उनकी काल डिटेल भी खंगाल रही है। शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि तीनों दिल्ली से लौटने के बाद सीधे नरसिंहगढ़ स्थित मस्जिद में ही गए थे और वहीं रुके थे। सभी पीडि़त देहरादून के रहने वाले हैं। इनमें से एक की उम्र 23 दूसरे की 35 और तीसरे की 37 वर्ष है। तीन लोगों के पीडि़त मिलने के बाद जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *