परीक्षा केंद्रों की लाइव टेलीकास्टिंग को लेकर शासन सख्त केंद्राध्यक्षों को दिए इंटरनेट, राउटर लगाने के निर्देश

Share:

मीरजापुर, 19 जनवरी (हि.स.)। अगले माह 18 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा वर्ष-2020 को लेकर विंध्याचल मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक कामता प्रसाद पाल एवं जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने संयुक्त रूप से माध्यमिक शिक्षा परिषद के दिशा निर्देशों के अनुसार सीटिंग प्लान, कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी, परीक्षा की लाइव टेलीकास्टिंग के लिए इंटरनेट उपकरण राउटर, वाइस रिकार्डर आदि लगवाने के निर्देश दिए। साथ ही चेताया कि निरीक्षण में केंद्रों पर कसी प्रकार की कमी या गड़बड़ी पाये जाने पर केंद्राध्यक्षों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

डीआईओएस ने बताया कि सिटिंग प्लान मिश्रित रहेगा। परीक्षा कक्ष में एक ही स्कूल के परीक्षार्थी न होकर अलग-अलग स्कूल एक-एक छात्र-छात्रा को बैठाने के निर्देश केंद्राध्यक्षों को दिए हैं। साथ ही परीक्षा में गार्डिंग के लिए विषय अध्यापकों की ड्यूटी न लगाने के सख्त निर्देश दिए। यही नहीं परीक्षा की लाइव टेलीकास्ट कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट राउटर के साथ वायस रिकार्डर भी लगाने को आवश्यक बताया। राउट लगवाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इसे लेकर शासन ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। सभी परीक्षा केंद्रों की लाइव टेलीकास्टिंग की जाएगी। जिसे जिला स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में लगे कंप्यूटर स्क्रीन के साथ ही बोर्ड स्तर पर देखा जाएगा। राउटर लगवाने में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली महंगी पड़ेगी। उत्तर पुस्तिका पहुंचने में देरी पर देना होगा जवाबजिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने केंद्राध्यक्षों ने कहा कि परीक्षा खत्म होने के बाद उत्तर पुस्तिका संकलन केंद्रों तक पहुंचाने में देरी होने पर जवाब तलब किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुविधा को ध्यान रखते हुए तहसील वाइज उप संकलन केंद्र और एक मुख्य संकलन केंद्र बनाया गया है। परीक्षा खत्म होने के बाद दूरी के हिसाब से उत्तर पुस्तिका पहुंचाना सुनिश्चित करना होगा।
अब कोडिंग से मिलेंगी 10वीं की उत्तर पुस्तिकाएं माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष-2020 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा नकल विहीन करने के लिए हर संभव प्रयास करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की कोडिंग के बाद इस वर्ष से 10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की भी कोडिंग कर दी गई है। उत्तर पुस्तिकाओं की कोडिंग किए जाने से किसी भी प्रकार छेड़छाड़ करने पर पता चल जाएगा। कोडिंग की सिरिज के अनुसार ही परीक्षा केंद्रों को आंसर सिट वितरित किए जाएंगे। 
हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/कमलेश्वर/दीपक


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *