आस्था समिति द्वारा रंगसंगोष्टी एवं सम्मान समारोह

Share:

मनीष कपूर।

प्रयागराज । आस्था समिति द्वारा रविवार को महात्मा गांधी अन्तरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय वर्धा प्रयागराज केन्द्र के सभागार में भारतीय लोक कला संस्कृति एवं हमारी युवा पीढ़ी शीर्षक से रंग संगोष्ठी एवं राग-रंग सम्मान समारोह किया गया। इस अवसर पर लोक कला संस्कृति से जुड़े विद्वान ने भारतीय लोक कला संस्कृति के महत्व और वर्तमान मे उसकी स्थिति के बारे में विस्तार से आपने विचार रखें। वरिष्ठ लोक नाट्य विद् अतुल यदुवंशी ने कहा कि लोक संस्कृति किसी ठहरे हुये गंदे पानी का नाम नही है।

उन्होंने युवा पीढ़ी पर आशा व्यक्त किया की वे लोक संस्कृति और लोक कलाओ का उचित संरक्षण व संवर्धन करते हुये उसको एक अच्छे मुकाम पर पहुचायेंगे।

वरिष्ठ नाट्य निर्देशक शैलेश श्रीवास्तव ने कहा की आज के दौर में संस्कृति को समझने की जरूरत है। जहा पर संस्कृति का अभाव होता है तमाम प्रकार की विकृतियां उत्पन होने लगती है जो समाज और देश को कमजोर बनाती है।

वरिष्ठ नाट्य विशेषज्ञ डा अनुपम आनंद ने व्यक्त किया भारतीय लोक कला संस्कृति हमको विरासत में मिली है। सारे दुनिया मे भारतीय लोक कला संस्कृति को मान सम्मान प्राप्त है।

साहित्यकार डा शैलेष गौतम ने कहा की हमारी संस्कृति मे हमे गर्व है। आज भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी युवा के कन्धे पर है।

लोक गायिका संहिता राय ने कहा की यह कैसी विडम्बना है कि एक समय मे हमारा लोक कला संस्कृति के लिए विश्व मे विशेष रूप से प्रसिद्ध था लेकिन आज हम अपनी मूव संस्कृति से दूर होते जा रहे है।

वरिष्ठ रंगकर्मी एवं निर्देशक आलोक नायर ने भारतीय लोक कला संस्कृति से नयी पीढ़ी की दूरी का कारण भौतिकवाद बताया।

युवा रंगकर्मी वरुण कुमार एवं जतिन कुमार ने कहा को संस्कृति को आगे ले जाने के लिए ईमानदारी से निभाने को आवश्यकता है।

कार्यक्रम के दौरान आस्था समिति ने लोक कला संस्कृति से जुड़े वरिष्ठ एवं युवा कलाकार को आस्था राग-रंग सम्मान से नवाजा। वरिष्ठ कलाकरो में में राम चन्द्र गुप्ता को रंगकर्म सेवा के लिए जबकि महेश्वर दयाल एवं श्याम बिहारी गौड़ को संगीत श्रेत्रो में उत्कृष्ट कार्य के लिए आस्था राग-रंग सम्मान दिया गया। युवा कलाकारो में रविशंकर ( बासूती वादन), जय किशन ( वायलिन वादन), सुदीपा मित्रा , प्रिया मिश्रा , राहुल वर्मा, उमेश कुशवाहा और संजय साहु को भी आस्था राग रंग सम्मान दिया गया।

संस्था की गतिविधियो का ब्योरा महासचिव मनोज कुमार गुप्ता ने दिया जबकि धन्यवाद, ज्ञापन संस्था के अध्यक्ष बृजराज तिवारी ने किया। अतिथियों का स्वागत अनुप केसरवानी, जमील अहमद, उमा दीक्षित, अलविना, पंकज गौड़, आशीष, जूही पाण्डेय, थीरेनद्र श्रीवास्तव, कार्तिकेय गुप्ता, शहबाज, आरिश, विद्या रंजन, रमेश चन्द्र, बशर्ते हुसैन, आग्नेय गुप्ता ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन वरिष्ठ रंगकर्मी व संचालक योगेन्द्र मिश्रा ने किया।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *