सूर्य उपासना छठ पर्व के अंतिम दिन व्रतधारी महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के पश्चात् 36 घंटे के बाद महाव्रत का समापन किया

मनोज कुमार गुप्ता, अमित कुमार गर्ग
सूर्य उपासना छठ पर्व के अंतिम दिन व्रतधारी महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के पश्चात् 36 घंटे के बाद महाव्रत का समापन किया इस दौरान गया प्रसाद तालाब पर नवयुवक कमेटी नई बाजार द्वारा पोखरे पर पहुंचे श्रद्धालुओं के लिए चना चाय हलवा और का वितरण किया गया।
तुलसीपुर/बलरामपुर आस्था उपासना पवित्रता के साथ उदयाचल से निकलते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा के समापन पर व्रतधारी महिलाओं के मुख पर सन्तोष के भाव के साथ यही कामना की सभी का जीवन सुख शांति समृद्धि से परिपूर्ण रहे। नई बाजार स्तिथ गया प्रसाद तालाब,पुरानी बाजार के राम लीला पोखरा,चीनी मिल के नकटी नाला एवं देवी पाटन के सूर्य कुण्ड पर प्रातः चार बजे से ही महिलाएं घाटों पर पहुँच कर उगते सूर्य को अर्ध्य देने के लिए घाटों के जल में आधा पैर डाल कर दिन निकलने एवं सूर्य के किरण के निकलने की प्रतीक्षा के साथ मंगलगीत गाते हुए सन्तोष के भाव एवं सूर्य का अस्ताचल से बाहर आने एवं गाय के दूध से अर्ध्य देकर 36 घण्टे के व्रत को समाप्त किया। गया प्रसाद तालाब पर पहुँचने वाले श्रद्धालुओं के लिए,हलुआ,चना,चाय की विशेष व्यवस्था की गई थी जिसकी तरीफ सब कर रहे थे।

(सम्पूर्ण माया पत्रिका व वेबसाइटस में खबरे प्रकाश हेतु समपर्क करे ब्यूरो प्रमुख गोंडा श्री अमित कुमार गर्ग, समपर्क करें 9415071797)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *