“देर से मिला न्याय न्याय न मिलने के बराबर है”: प्रो. बिजाॅन

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प्रो. बिजाॅन कुमार मिश्रा
प्रो. बिजाॅन कुमार मिश्रा

अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ.

24 दिसंबर 2022 राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस एक पुनरावलोकन—
प्रो. बिजाॅन कुमार मिश्रा।

नई दिल्ली। उपभोक्ताओं के अधिकारों को याद करने और वर्ष 1986 में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अधिनियमन का जश्न मनाने के लिए 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। अब ये 2019 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के रूप में जाना जाता है। मोदी सरकार द्वारा भारतीय उपभोक्ता के अधिकारों की रक्षा के लिए कई नई सुविधाओं और प्रावधानों के साथ छह अधिकार वस्तुओं और सेवाओं के विभिन्न पहलुओं पर सूचना का अधिकार भी है। यह वस्तुओं या सेवाओं की मात्रा, गुणवत्ता, शुद्धता, शक्ति, मूल्य और मानक के बारे में जानकारी हो सकती है। खतरनाक वस्तुओं और सेवाओं से सुरक्षा का अधिकार और जीवन और संपत्ति के लिए खतरनाक हो सकने वाली वस्तुओं और सेवाओं से सुरक्षा का अधिकार। अनुचित या प्रतिबंधात्मक व्यापार प्रथाओं से सुरक्षित होने का अधिकार, और प्रतिस्पर्धी कीमतों पर विभिन्न प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं तक पहुंच का अधिकार। निवारण का अधिकार और उपभोक्ता जागरूकता का अधिकार। विज्ञान भवन के परिसर और राज्य सरकारों के सभागारों में एक बार फिर से इकट्ठा होने के बजाय वास्तविक सफलता की कहानी को देखने और सुनने का समय, वही पुराने चेहरे ।”उपभोक्ता आयोगों में मामलों के प्रभावी निपटान” जैसे मुद्दों पर बात कर रहे हैं। इस वर्ष ये राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2022 मनाने की थीम है।

सितंबर 2022 तक, देश भर में छह लाख से अधिक उपभोक्ता शिकायतें विभिन्न जिला आयोगों (4.5 लाख मामले), राज्य आयोगों (1.4 लाख मामले) और राष्ट्रीय आयोग (22,000 से अधिक मामले) में लंबित हैं, जैसा कि भारत सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से रिपोर्ट किया गया है। उपभोक्ता मामलों का विभाग। सार्वजनिक और निजी सेवा प्रदाताओं के पास अत्याधुनिक उपभोक्ता शिकायतों के बारे में क्या? क्या कोई अंदाजा लगा सकता है? दुर्भाग्य से हमारे पास आज तक वार्षिक रिपोर्ट में उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया गया डेटा या यहां तक ​​कि सेवा प्रदाताओं द्वारा नियामकों को सेवा प्रदाताओं के पास लंबित शिकायतों पर उपलब्ध नहीं कराया गया है। क्या हम उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सेवा और पैसे की कीमत सुनिश्चित करने के लिए डेटा को सार्वजनिक करना अनिवार्य नहीं बना सकते।

क्या आपको लगता है कि सेमिनार, पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन 1986 से उपभोक्ताओं की दुर्दशा के लिए लंबे समय से लंबित प्रस्तावों का समाधान प्रदान करेगा या इसे आसान वापसी और दोषपूर्ण और उप-मानक के आदान-प्रदान के लिए बुनियादी ढांचे और नियामक निरीक्षण में कार्रवाई उन्मुख समाधान की आवश्यकता है? उत्पाद और सेवाएं। इसे उदाहरण के रूप में कहा गया है, 1.7 लाख शिकायतें बीमा क्षेत्र से, 72,000 मामले बैंकिंग क्षेत्र से और 60,000 से अधिक मामले आवास क्षेत्र से संबंधित हैं। अगर सरकार द्वारा साझा किए गए ये आंकड़े सही हैं तो हमें राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन, बैंकिंग और बीमा लोकपाल जैसे उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र और ट्राई, आईआरडीएआई, आरबीआई, रेरा और कई अन्य जैसे नियामकों की परतें बनाने में अपने डरावने संसाधनों को क्यों खर्च करना पड़ता है। ऐसे संस्थानों का प्रबंधन करने के लिए उपभोक्ताओं द्वारा वित्त पोषित। उपभोक्ता शिकायतों की लंबितता को कैसे कम किया जाए, इस पर हमारे पास पर्याप्त व्याख्यान हैं। यह कार्रवाई करने और मूल कारण तक पहुंचने का समय है। मुख्य समस्या यह है कि दाहिना हाथ बाएं हाथ से बात करने से इंकार कर रहा है और मूक उपभोक्ताओं को दीवार से बात करने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि उपभोक्ता मामलों के विभाग में कोई भी मूल कारण विश्लेषण में शामिल नहीं होना चाहता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे हमेशा सही होते हैं और उपभोक्ताओं या संस्थाओं के प्रति शून्य जवाबदेही है जिन्होंने इस तरह के बुनियादी ढांचे और संबंधित सहायक गतिविधियों के प्रबंधन के लिए उपभोक्ता कल्याण कोष में योगदान दिया है। अब समय आ गया है कि हम उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए सिस्टम को जवाबदेह और पारदर्शी बनाएं।

आइए हम उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 की प्रस्तावना को पढ़ें: “उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक अधिनियम और उक्त उद्देश्य के लिए, उपभोक्ताओं के विवादों के समय पर और प्रभावी प्रशासन और निपटान के लिए प्राधिकरण स्थापित करने और उससे जुड़े मामलों के लिए या प्रासंगिक “। क्या हमने आज तक कभी 2020 में स्थापित नए नियामक, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) सहित देश के जिला, राज्य और राष्ट्रीय आयोगों के कामकाज का मूल्यांकन किया है। और उपभोक्ताओं के अधिकारों को लागू करना और अनुचित व्यापार प्रथाओं, भ्रामक विज्ञापनों और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित मामलों को विनियमित करना। इसे स्व-प्रेरणा से कार्रवाई करने, उत्पादों को वापस लेने, वस्तुओं/सेवाओं की कीमत की प्रतिपूर्ति का आदेश देने, लाइसेंस रद्द करने, जुर्माना लगाने और क्लास-एक्शन सूट फाइल करने जैसे व्यापक अधिकार दिए गए हैं। उपभोक्ता कानून के उल्लंघन की स्वतंत्र जांच या जांच करने के लिए इसमें एक जांच शाखा भी होगी। आइए हम राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर सीसीपीए द्वारा की गई कुछ कार्रवाइयों की जांच करें और देखें कि इसने 1.4 बिलियन उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए जमीनी स्तर पर क्या प्रभाव डाला है। इसने भ्रामक विज्ञापनों के लिए जुर्माना और दंड लगाया है, आईएसआई प्रमाणन के बिना प्रेशर कुकर को वापस ले लिया है और कई अन्य हस्तक्षेप, जो सराहनीय हैं और उपभोक्ताओं को गुणवत्ता और मानकों को सुनिश्चित करने के लिए ब्रांडों का नाम लेने और उन्हें शर्मसार करने के लिए अधिक प्रचार की आवश्यकता है। नियामक द्वारा सार्वजनिक की गई विश्वसनीय जानकारी पर उपभोक्ताओं को सूचित विकल्प लेने के लिए सशक्त होने की आवश्यकता है। प्रमुख उद्योग संघ की एक रिपोर्ट के अनुसार, तर्कहीन प्रतिबंधों और अप्रभावी नियामक तंत्र के कारण भारतीय खजाने को 58,521 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और 1.6 मिलियन नौकरियों का भी नुकसान हुआ। हम पारदर्शी तरीके से राज्यों को उनके उपभोक्ता अनुकूल मानदंड पर रैंक करने में क्यों शर्माते हैं, जो उपभोक्ताओं द्वारा शुरू किया गया था लेकिन सरकार से समर्थन की कमी के कारण बंद हो गया। इसी तरह उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण से उत्पादों और सेवाओं के तुलनात्मक परीक्षण के लिए धन उपलब्ध कराया गया था लेकिन दुर्भाग्य से वह भी पारदर्शिता की कमी और विश्व स्तर पर स्वीकृत पद्धति के संग्रह और नमूने और परीक्षण प्रक्रियाओं के कारण रुक गया।

कानून का पालन करने वाले नागरिकों के रूप में, क्या हमें हमेशा न्यायिक हस्तक्षेप पर निर्भर रहना पड़ता है? मुझे कुछ उदाहरण साझा करने दें। भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय को भारत के संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत 21 अक्टूबर, 2021 की 2021 की स्वत: संज्ञान रिट याचिका (सिविल) संख्या 2 में हस्तक्षेप करना पड़ा और यह माना गया कि यह सरकार की कार्रवाई थी। भारत में जिलों और राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों के अध्यक्ष और सदस्यों या कर्मचारियों की नियुक्ति और पूरे भारत में अपर्याप्त बुनियादी ढांचे की नियुक्ति। पीठ में माननीय न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और माननीय न्यायमूर्ति एम.एम. सुंदरेश ने कहा कि यदि सरकार को लगता है कि वह उपभोक्ता न्यायाधिकरण नहीं चाहती है तो उसे उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को ही समाप्त कर देना चाहिए, लेकिन यदि सरकार अधिनियम को लागू करती है, तो न्यायाधिकरणों को नियुक्त किया जाना चाहिए। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को उपभोक्ता के हितों की रक्षा के लिए अधिनियमित किया गया था, जिसे अब उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। इस तत्काल रिट याचिका में, सर्वोच्च न्यायालय देश भर में उपभोक्ता मंचों में आसन्न रिक्तियों से परेशान था, और उस संबंध में अपनी पीड़ा और अस्वीकृति व्यक्त की जिसमें शीर्ष अदालत ने जिलों और राज्य उपभोक्ता मंचों में नियुक्तियों में देरी पर नाराजगी व्यक्त की। इस विषय पर कहा गया, “यदि सरकार ट्रिब्यूनल या फोरम नहीं चाहती है तो उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को समाप्त कर दिया जाएगा”। देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए ऐसे कड़े बयानों के बाद भी हम आज भी राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2022 के अवसर पर अनुत्पादक गतिविधियों को बढ़ावा पाते हैं।

मैं यह सिफारिश करते हुए निष्कर्ष निकालता हूं कि उपभोक्ताओं के हित में कुशल और प्रभावी बनाने के लिए और उपभोक्ता कल्याण कोष से उपलब्ध दुर्लभ संसाधनों के उपयोग को सही ठहराने के लिए सांसारिक गतिविधियों का संचालन न करने के लिए कई मौजूदा कानूनों पर फिर से विचार करने की तत्काल आवश्यकता है। जो आपका और मेरा है। राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन द्वारा हाल ही में आयोजित लोक अदालतों में ई-दाखिल के कामकाज को सार्वजनिक करने और राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2022 के अवसर पर तटस्थ विशेषज्ञों द्वारा की गई ऐसी सभी रिपोर्टों को प्रकाशित करने का यह सही समय है। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि आज तक हमने कभी भी न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत समिति की रिपोर्ट पर कोई सार्वजनिक चर्चा नहीं की, जिसमें ढांचागत आवश्यकताओं, राष्ट्रीय आयोगों और जिला आयोगों में रिक्तियों, राष्ट्रीय आयोगों की अतिरिक्त बेंचों की आवश्यकता के संबंध में उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों के मुद्दों को देखा गया। राज्य और जिला पैनल, मंच के सदस्यों के वेतन और सेवा शर्तें और वादियों के सामने आने वाली अन्य कठिनाइयाँ। 2016 में प्रकाशित रिपोर्ट में कुछ चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं और आगे का रास्ता सुझाया गया है, जिसे हमें गंभीरता से लागू करना चाहिए।

सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि राज्य सरकारों की उपभोक्ता संरक्षण के प्रति सबसे कम प्राथमिकता है और उपभोक्ता कल्याण कोष से इस उद्देश्य के लिए प्रदान किए गए संसाधनों पर हमेशा बैठने का बहाना है। आइए हम उपभोक्ताओं के हित में काम करने वाली सभी एजेंसियों को सीपीजीआरएएम के समान एक छत्र संगठन के तहत एकीकृत करने के लिए सहमत हों और सभी नियामकों को ऑनलाइन एकीकृत करके सभी उपभोक्ता विवादों का प्रबंधन करने के लिए सीसीपीए को नोडल संगठन के रूप में सशक्त करें ताकि त्वरित निवारण सुनिश्चित किया जा सके। आपकी शिकायतों का जवाब देने के लिए महीने। प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन और धन उपलब्ध हैं। जरूरत राजनीतिक इच्छा शक्ति की है कि इसे नागरिक की इच्छा के अनुसार पूरा किया जाए न कि उस तरीके से जिस तरह से सेवा प्रदाता के रूप में आप चाहते हैं कि यह शुरू हो। एक जागरूक उपभोक्ता एक संरक्षित उपभोक्ता है: जागो ग्राहक जागो।


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