भारतीय क्रिकेट टीम खिलाड़ियों को कौन सी वैक्सीन लगी और क्यों ?

इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें संस्करण के निलंबन को 2021 में काफी समय से भारतीय क्रिकेट सितारों टीकाकरण करवाने में लगे है। प्रत्याशित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 2021 के लिए तैय्यारी कर रहे है । भारतीय क्रिकेटरों को कोविशिएल्ड को अपनी पहली खुराक डोज़ लगवाने के लिए कहा गया है। यह फैसला आगामी इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल को देखते हुए किया गया है ।

भारतीय क्रिकेटरों ने कोवाक्सिन पर कोविशिल्ड को क्यों पसंद किया है?

विराट कोहली, जसप्रित बुमराह, ईशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और उमेश यादव सहित कई क्रिकेट सितारों को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली है। आने वाले दिनों में यूके जाने वाले खिलाड़ियों को कोवैक्सिन के ऊपर कोविशिल्ड वैक्सीन लेने के लिए कहा गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने खिलाड़ियों को ऐसा करने की सलाह दी है।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि दोनों खुराकों के बीच न्यूनतम 28 दिनों का अंतर होना चाहिए, भारतीय क्रिकेटरों ने कोविल्ड के लिए चुना है क्योंकि वे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और उसके बाद की इंग्लैंड श्रृंखला के लिए यूके की यात्रा करेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों से कोविशिल्ड की पहली खुराक लेने का आग्रह किया है क्योंकि यह ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर आधारित है जो यूके आधारित उत्पाद है। नतीजतन, खिलाड़ी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए इंग्लैंड में रहते हुए अपनी दूसरी खुराक ले सकते हैं।

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत टीम

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), आर। अश्विन, रवींद्र जडेजा, एक्सर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मो। शमी, एमडी सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन), रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर, फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन)।

अतिरिक्त खिलाड़ी: अभिमन्यु ईस्वरवान, प्रिसिध कृष्णा, अवेश खान, अर्जन नागवासवाला।