निडर होकर आगे बढ़ो और अपनी मंजिल खुद बनाओः सोनी

Share:

दिनेश शर्मा “अधिकारी”।
-अभिभावक बेटियों के साथ बेटों को भी अनुशासित रहने के लिए प्रेरित करें -पिंकसिटी प्रेस क्लब में ग्रीष्मकालीन बाल अभिरुचि शिविर जारी ।

जयपुर 08 जून। पिंकसिटी प्रेस क्लब में बाल अभिरूचि शिविर का बुधवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो महानिदेशक बी.एल.सोनी ने अवलोकन कर बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि बच्चों का अभिरूचि शिविर देखकर बहुत अच्छा लगा। बच्चे क्रियेटिव एक्टीविटी मार्शल आर्ट, योग, डांस सहित अनेक विधाओं में जुड़े हुए हैं।

बच्चे ऊर्जावान होते हैं, इनको सकारात्मक गतिविधियों  से जोड़ना चाहिए। बच्चों के माता-पिता को इनकी समस्याएं सुननी चाहिए तथा उनका समाधान करना चाहिए। बच्चे निडर होकर आगे बढ़ें और अपनी मंजिल खुद बनाएं। बच्चों को मोबाइल का कम से कम उपयोग करना चाहिए एवं सकारात्मक विषय को देखना चाहिए। प्रशिक्षणार्थी बच्चों ने एसीबी महानिदेशक बी.एल. सोनी से प्रश्नोत्तर के माध्यम से अपनी जिज्ञासा जाहिर करते हुए पूछा कि हम किस क्षेत्र में आगे बढ़कर देश की सेवा कर सकते हैं ? सवाल के जवाब में सोनी ने कहा सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा, अर्थात आप हर क्षेत्र में आगे बढ़कर देश की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने बच्चों को आईपीएस, आईएएस, शिक्षक, डॉक्टर, इंजीनियर, जर्नलिस्ट, आर्मी ऑफिसर, पायलट बनने के लिए प्रेरित किया। एक सवाल के जवाब में सोनी ने कहा कि आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए अभिभावकों को बेटियों के समान बेटों को भी अनुशासित रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए। समाज को ऐसे लोगों का बहिष्कार करना चाहिए, जो अपराधिक प्रवृति में लिप्त हों। सोनी ने कहा कि बच्चों को अपना भविष्य बनाने के लिए स्वयं अपनी रूचि के अनुसार विषयों का चयन करना चाहिए। अभिभावकों को अपने बच्चों पर किसी विशेष क्षेत्र में आगे बढ़ने का दबाव नहीं बनाना चाहिए। 


पिंकसिटी प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेश मीणा ने मुख्य अतिथि का अभिनन्दन करते हुए शिविर की विस्तृत जानकारी दी और कहा कि बच्चे अपने विषय को चुनकर निर्भीक होकर पूरे मनोयोग से अनेक विधाओं में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। पत्रकारों को पारिवारिक गतिविधियों से जोड़ना हमारा उद्देश्य है।


क्लब महासचिव रघुवीर जांगिड़ ने बताया कि पिंकसिटी प्रेस क्लब में 01 मई से शुरू हुए अभिरूचि प्रशिक्षण शिविर में क्लब सदस्यों के बच्चे बढ़-चढकर हिस्सा ले रहे हैं। सुबह 7 बजे से ही प्रेस क्लब बच्चों की विभिन्न विधाओं से महक उठता है। इसी के साथ बच्चों के अभिभावकों का क्लब में आयोजित योगा शिविर में भी खासा उत्साह नजर आ रहा है। योग में प्रशिक्षणार्थी विभिन्न स्वरों के उच्चारण से मन को प्रसन्न कर रहे हैं। 


शिविर संयोजक अनिता शर्मा ने कहा कि पिंकसिटी प्रेस क्लब में सुबह से बच्चों की चहल-पहल रहती है। बच्चे अपनी-अपनी विधाओं में पारंगत हो रहे हैं। शिविर में बच्चे अनुशासित एवं अपनी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।


इस अवसर पर पूर्व उपाध्यक्ष विष्णु शर्मा, राजकुमार शर्मा कार्यकारिणी सदस्य राहुल भारद्वाज, पुष्पेन्द्र सिंह राजावत, दिनेश शर्मा, ‘‘अधिकारी‘‘ जितेश शर्मा, विकास आर्य, आयोजन समिति सदस्य सुरेश शर्मा, हरी सिंह चौहान, जितेन्द्र प्रधान, दिनेश जोशी, विष्णु कुमार सोनी, राजेन्द्र राव, राजेन्द्र शर्मा, प्रदीप शेखावत सहित पत्रकारगण एवं अभिभावकगण उपस्थित रहे।


Share: