16 जुलाई विश्व सर्प दिवस

Share:

सांप के बारे में जानते है कुछ रोचक बातें —

  • भारत में करीब 300 प्रजाति के सांप पाए जाते हैं इनमें से करीब 50 प्रजाति ही विषैली होती है।
  • सांप अपने शिकार चबाते नहीं बल्कि निगलते हैं ।
  • सांप की उम्र 4-25 वर्ष के बीच होती है ।
  • किंग कोबरा जहरीले सांपो में सबसे लंबा होता है ।
  • ब्राजील के स्नेक आइलैंड में सांपो की आबादी सबसे घनी है ।

कुछ दो सिर वाले सांप भी पाए जाते हैं। ऐसे सांप के दो दिमाग भी होते हैं जो अपने हिसाब से साझा शरीर को कंट्रोल करते हैं. कभी-कभी खाने को लेकर दोनों मुंह के बीच लड़ाई भी होती है।

एक शोध के बाद दावा किया गया कि सांप की एक प्रजाति ऐसी होती है जो बिना नर सांप के भी बच्चे दे सकती है।

ग्रास स्नेक और स्पिटिंग कोबरा की एक प्रजाति ऐसी होती है जो खतरा महसूस होने पर मरने का नाटक कर लेते हैं। उनका शरीर अकड़ जाता है, जबान बाहर निकल आती है और पीछे से कुछ तरल पदार्थ छोड़ देते हैं। लोग मरा हुआ समझकर चले जाते हैं तो फिर वो अपनी नेचुरल अवस्था में आ जाता है।

कैसे शुरू हुआ विश्व सर्प दिवस

टेक्सास में सन् 1967 में सांपो को लेकर एक फर्म शुरू हुई जो 1970 तक काफी मशहूर हो गई। इस फर्म ने लोगों को सांपो के बारे में जागरूक करना शुरू कर दिया। इसे फर्म ने 16 जुलाई को विशेष आयोजन किए जिसके बाद कई एनजीओ ने इस दिन सांपो के बारे में जागरूकता फैलाना शुरू कर दिया और फिर आम लोगों में प्रचलित हो गया।

विश्व सर्प दिवस (World Snake Day) 16 जुलाई

भारत में हर साल नाग पंचमी जैसा बड़ा त्यौहार सभी लोग मनाते हैं, वहीं पूरी दुनिया में भी नाग को एक विशेष दिन समर्पित है। हर साल 16 जुलाई को विश्व सर्प या नाग दिवस मनाया जाता है। कई लोग सांप से डरते हैं, तो कई लोग इनके प्रति प्रेम दिखाते हैं। लोगों को सर्प के प्रति जागरूक करने और इनकी रक्षा करने के लिए हर साल 16 जुलाई का दिन विश्व नाग दिवस के रूप में मनाया जाता है । तो आइए जानते है आज इस ख़ास मौके पर नाग से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में।

हमारे देश भारत की बात करें तो यहां 300 प्रजातियों के सर्प पाए जाते हैं। जिनमे भी महज 50 प्रजाति ही जहरीली होती है।

सांप की अधिकतम उम्र 25 वर्ष होती है।

विश्व सर्प दिवस सर्प के प्रति जागरूक करने और इनकी रक्षा करने के लिए हर साल 16 जुलाई का दिन विश्व नाग दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में 300 प्रजातियों के सर्प पाए जाते हैं।


Share: