दस दिवसीय फिजिकल थियेटर (शारीरिक संचालन रंगमंच) कार्यशाला, प्रयागराज के मुट्ठीगंज मे भाग ले रहे है की युवा

Share:

मनीष कपूर

प्रयागराज: एक्सट्रा एन ऑर्गनाइज़ेशन एवं एमरस उरुगुवे (दक्षिण अमेरिका) के संयुक्त तत्वावधन में 10 दिवसीय शारीरिक अंग संचालन रंगमंच की कार्यशाला का सावित्री बाई फुले थिएटर स्टूडियो का आयोजन मुट्टिगंज में किया जा रहा है। इस कार्यशाला में शहर प्रयागराज के रंगमंचीय अभिनेता हिस्सा लें रहे हैं। दुनिया भर में भ्रमण करने वाले रंगकर्मी इस कार्यशाला के प्रशिक्षक अंद्रास अर्जेन्टीना से और बेटिना मैक्सिकों से हैं।

संस्था के निदेशक अजित बहादुर ने संभागियों को सूचित करते हुए कार्यशाला के नियमों और प्रकृति से अवगत करवाया कि रंगमंच में अभिनेता एक अहम इकाई है जो पात्रों की चेतना और भावनाओं को दर्शकों में सूत्रबंद्ध करता है। इस दिशा में अभिनेता के शारीरिक संचालन पर विमर्श और इसका प्रशिक्षण बेहद ज़रूरी हो जाता है। अभिनेता के अंग संचालन में भावनात्मक, मानसिक एवं शारीरिक सामंजस्य का होना ज़रूरी है। क्योंकि अभिनेता का शारीरिक संचालन प्राकृतिक और संवेदनशील हो सकेगा। जिससे अभिनेता सामाजिक-सांस्कृतिक पक्षों से गुथे हुए पात्रो के अभिनय रूपायित कर सकने में समग्र रूप से सक्षम हो सकेगा। इस दिशा में इस कार्यशाला में अभिनेता के शारीरिक संभावनाओं और इसके विस्तार पर कार्य किया जाना है।


इस कार्यशाला में भाषायी रूपान्तरण के लिए रंगोली अग्रवाल सहयोग करे रही हैैं।

इसके साथ ही साथ इस कार्यशाला को संचालन करने के लिए कार्यशाला निदेशक अजित बहादुर के साथ संयोजक रंगकर्मी दीपक कुमार एवं फिरोज आलम साथ हैं। इस कार्यशाला को इलाहाबाद में सहयोगी तौर पर संभव बनाने में रायना राहा, अरिजित सेन, अरविंद जोधा, अंजलि शेखावत, गंगेश्वर तिवारी एवं राजकुमार शामिल रहे हैं।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *