शुआट्स छात्रा को सर्वश्रेष्ठ ओरल प्रजेन्टेशन अवार्ड

Share:


शुआट्स छात्र को नई दिल्ली में आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बेस्ट ओरल प्रजेन्टेशन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में ‘अग्रिम और कृषि और संबद्ध विज्ञान में नवाचार’ पर एक सम्मेलन आयोजित किया गया था। शुआट्स के बायोकेमिस्ट्री और बायोकेमिकल इंजीनियरिंग विभाग की पीएच.डी. छात्रा दिव्या सिंह जो प्रो0 कपिल लाॅरेन्स के निर्देशन में अपना शोध कर रही हैं, ने ‘भारतीय औषधीय पौधे की न्यूरो-प्रोटेक्टिव एबिलिटी’ शीर्षक पर एक व्याख्यान दिया था जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ ओरल प्रजेन्टेशन अवार्ड दिया गया।
अपनी प्रस्तुति में दिव्या सिंह ने बताया कि प्रदूषण, शराब, धूम्रपान जैसी अस्वास्थ्यकर जीवनशैली हमारे शरीर को कैसे प्रभावित कर रही है, जिससे दिन-प्रतिदिन न्यूरॉन्स के कारण अल्जाइमर, मधुमेह, आत्मकेंद्रित, प्रोस्टेट, लीवर, स्तन रोग, मूत्राशय के कैंसर आदि गम्भीर बीमारियां हो रही हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को बताया कि हर दिन हम अपने प्रियजनों को खो देते हैं। एक मोटे अनुमान के अनुसार मतली और उल्टी, गंभीर मानसिक भ्रम के कारण पीने से हर दिन 6 मौतें होती हैं, त्वचा में नीलापन, सांस लेने में कठिनाई, शरीर का कम तापमान और चेतना का नुकसान में उसमें शामिल है। दिव्या ने कहा कि अपने स्वास्थ्य, जीवन को बेहतर बनाने के लिए योग और ध्यान अत्यन्त जरूरी है जिससे शरीर को बीमारियों से बचाया जा सकता है एवं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है जिससे हमारी सीएनएस (सेंट्रल नर्वस सिस्टम) की रक्षा होती है।
सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए अधिकारियों और प्रतिनिधियों द्वारा उनकी प्रस्तुति की सराहना की गई। उन्हें आईएआरआई के डा. आर.के. यादव द्वारा सर्वश्रेष्ठ ओरल प्रजेन्टेशन अवार्ड से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर उपमहानिदेशक आईसीएआर भी उपस्थित रहे।
शुआट्स कुलपति ने उन्हें इस उपलब्धि पर आशीर्वाद दिया और कहा कि लक्ष्य तक पहुंचने में ज्ञान, विश्वास और कड़ी मेहनत अत्यन्त आवश्यक हैा। दिव्या ने इस उपलब्धि के लिए निदेशक अनुसंधान प्रो (डॉ) शैलेश मार्कर और विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों द्वारा दिए गए उचित मार्गदर्शन, प्रोत्साहन के प्रति आभार प्रगट किया।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *