निर्भया के दोषी मुकेश की दया याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 28 को करेगा सुनवाई

Share:

नई दिल्ली, 27 जनवरी (हि.स.)। सुप्रीम कोर्ट निर्भया के दोषी मुकेश की राष्ट्रपति की तरफ से दया याचिका ठुकराए जाने के खिलाफ दायर अर्जी पर कल यानि 28 जनवरी को सुनवाई करेगा। जस्टिस आर भानुमति की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच सुनवाई करेगी। इस बेंच के अन्य सदस्य हैं जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एएस बोपन्ना।

आज पवन के वकील ने चीफ जस्टिस एस.ए. बोब्डे की अध्यक्षता वाली बेंच से जल्द सुनवाई की मांग की थी। जिसके बाद चीफ जस्टिस ने उसके वकील को लिस्टिंग के लिए रजिस्ट्रार के पास जाने को कहा। चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर किसी को एक फरवरी को फांसी लगने वाली हो तो उसकी याचिका प्राथमिकता से सुनी जाएगी।

अर्जी में दया याचिका खारिज होने के फैसले को चुनौती दी गई है। साथ ही एक फरवरी के लिए जारी डेथ वारंट पर रोक लगाने की मांग भी की गई है। पिछले 17 जनवरी को निर्भया के दोषियों को एक फरवरी की सुबह छह बजे चारों दोषियों को फांसी देने का आदेश दिया था। 20 जनवरी को पवन की घटना के वक्त नाबालिग होने का दावा खारिज कर दिया था। 

पिछले 25 जनवरी को पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया गैंगरेप और हत्या के मामले में दो दोषियों की याचिका का निपटारा करते हुए कहा था कि अब कोई निर्देश देने की जरूरत नहीं है। दोषियों की मांग पर तिहाड़ जेल प्रशासन ने वे सभी दस्तावेज मुहैया करा दिए हैं जो मांगे गए थे। उनके मुताबिक, अब कोई दस्तावेज देना बाकी नहीं । दोनों की याचिका में कहा गया था कि तिहाड़ जेल प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट में क्युरेटिव पिटीशन दाखिल करने के लिए जरूरी दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/संजय


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *