नाडकर्णी के निधन पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया शोक व्यक्त

Share:

बीसीसीआई सहित दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों ने भी जताया शोक

नई दिल्ली, 18 जनवरी (हि.स.)। पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर रमेशचंद्र गंगाराम ‘बापू’ नाडकर्णी के निधन पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सहित दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों ने  शोक व्यक्त किया है।

वेंकैया ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, “शानदार क्रिकेटर और आलराउंडर बापू नाडकर्णी के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में लगातार 21 मेडेन ओवर फेंकने के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। मेरी संवदेनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति है।”

बीसीसीआई ने ट्वीट किया, “बीसीसीआई बापू नाडकर्णी के निधन पर शोक व्यक्त करता है।”

सुनील गावस्कर ने कहा, “कई दौरों में सहायक प्रबंधक के रूप में साथ आए। वह बहुत ही प्रोत्साहित करने वाले थे। उनका प्रिय वाक्य था ‘छोड़ो मत’। वह ²ढ़ क्रिकेटर थे, जिन्होंने तब खेला जब दस्ताने और थाई पैड अच्छे नहीं होते थे, गेंद लगने से बचाने के लिए सुरक्षा उपकरण नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद वह ‘छोड़ो मत पर विश्वास करते थे।’

सचिन ने लिखा, “बापू नाडकर्णी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। मैं उनके लगातार 21 मेडेन ओवर कराने के रिकॉर्ड को सुनकर बड़ा हुआ। मेरी संवदेनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति है।”

गावस्कर और सचिन के अलावा मोहम्म्मद कैफ, रविचंद्रन अश्विन, रवि शास्त्री, अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण ने भी नाडकर्णी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

बता दें कि एक टेस्ट मैच में लगातार 21 मेडेन ओवर डालने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले नाडकर्णी बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर थे। उन्होंने 1955 से लेकर 1968 तक भारत के लिए 41 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 1414 रन बनाने के अलावा 88 विकेट भी हासिल किए थे। नाडकर्णी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। नाडकर्णी ने अपने टेस्ट करियर में 9165 गेंदें फेंकी, जिसमें उन्होंने केवल 2559 रन ही खर्च किए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील


Share: