दिल्ली में स्वाइन फ्लू की दस्तक, दो मरीजों में एच1एन1 वायरस की पुष्टि

Share:

आरएमएल में कोरोना वायरस के 30, सफदरजंग अस्पताल में 14 संदिग्ध मरीज भर्ती-दिल्ली के सभी 12 जिलों में बनाए गए कंट्रोल रूम 
 नई दिल्ली, 06 फरवरी (हि.स.)। दिल्ली में स्वाइन फ्लू के दो मामलों की पुष्टि हुई है। दोनों मरीज आरएमएल अस्पताल में भर्ती हैं। 
दरअसल, दोनों मरीज कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज के रूप में अस्पताल में भर्ती किए गए थे। हालांकि कोरोना वायरस के 30 संदिग्ध मरीज राममनोहर लोहिया अस्पताल और 14 संदिग्ध मरीज सफदरजंग में भर्ती किए गए हैं। सभी के खून की जांच की जा रही है। आरएमएल अस्पताल में भर्ती 30 संदिग्ध मरीजों में से 25 के सैंपल भेजे गए हैं, जिसमें से 23 के नतीजे नेगेटिव आए हैं और दो मरीजों में एच1एन1 की पुष्टि हुई है और दो के नतीजे आने बाकी हैं। सफदरजंग अस्पताल में भर्ती 14 संदिग्ध मरीजों के सैंपल भेजे गए, जिसमें से अबतक तीन के नतीजे नेगेटिव आए हैं, बाकी नतीजे आने हैं। 
दिल्ली में कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू के मंडराते खतरे को देखते हुए दिल्ली के 12 जिलों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर चीन, हॉगकॉग, ताइवान, सिंगापुर, थाईलैंड से आए यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस के जैसे पाए गए लक्षण के यात्रियों को सीधे सफदरजंग और आरएमएल रेफर किया जा रहा है। यह दोनों अस्पताल नोडल अस्पताल बनाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार उन होटलों और गेस्ट हाउस में भी जानकारी हासिल की जा रही है, जहां पर चीन से आए यात्री ठहरे हुए थे। इसके लिए चार स्वास्थ्य अधिकारी लगाए गए हैं।
 हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *