सर्दी में आता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक, बचने के लिए पहनें पर्याप्त कपड़े

Share:

लखनऊ, 19 जनवरी (हि.स.)। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही इसके साथ कई बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं। ये बीमारियां ऐसी होती हैं जो बच्चे, वयस्कों सहित बुजुर्गों पर भी हमला करती हैं। कई बार काफी एहतियात बरतने के बावजूद व्यक्ति इनकी चपेट में आ ही जाता है। इस मौसम में त्वचा फटना और शुष्क होना, होठों से खून निकलना आम बात है। इसके अलावा भी इस मौसम में काफी सारी दिक्कतें होती है। कड़ाके की ठंड का सबसे ज़्यादा असर वृद्धजनों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। कुछ सावधानियां अपनाकर मौसम की इन बीमारियों से बचा जा सकता है।

वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डा. अनुरुद्ध वर्मा की मानें तो इस मौसम में हार्ट अटैक की घटनाएं ज्यादा होती हैं, इसलिए पर्याप्त कपड़े पहनें रहें। बाहर निकलने से बचें। गुनगुना पानी पिएं। अपनी दवाइयां नियमित रूप से लेतें रहें। सादा एवं पौष्टिक भोजन लें। जाड़े के इस मौसम में धूप निकलने के बाद ही टहलने निकलें। घर में ही व्यायाम एवं कसरत करें। 
डा. वर्मा ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि इस मौसम में अस्थमा की शिकायत बढ़ जाती है, क्योंकि वातावरण में नमी के कारण धूल कण ऊपर नहीं जा पाते हैं और स्वसन तंत्र में प्रवेश कर जातें हैं, जिससे सांस लेने में परेशानी होती है। इसलिए बाहर निकलने पर मुंह पर मास्क लगाकर ही निकलें। इस मौसम में घुटनों की परेशानी बढ़ जाती है। पुरानी चोटों में भी दर्द बढ़ जाता है। इसलिए ठंड से बचें तथा हाथ पैरों की सक्रियता बनाएं रखें। जाड़े में शरीर में पर्याप्त धूप न लगने के कारण भी हड्डियों में दर्द होने लगता है, इसलिए समय निकाल कर धूप से अवश्य सेंकें।
जाड़े में खुजली की भी शिकायत होती है जो काफी परेशान करती है, इसलिए साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। गुनगुना पानी पिएं तथा गुनगुने पानी से ही स्नान करें। इस मौसम में खानपान पर पर्याप्त ध्यान रखें। हरी सब्जियों, मौसमी फलों, ड्राई फ्रूट का प्रयोग करें। ज्यादा तली भुनी तथा गरिष्ठ भोजन का प्रयोग ना करें। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जाड़े में शारीरिक सक्रियता की कमी के कारण मधुमेह बढ़ जाता है, इसलिए उस पर निगरानी रखें तथा भोजन में कैलोरी का ध्यान रखें। इन सावधानियों से जाड़े के मौसम में बच्चे, युवा और वृद्धजन अपनी सेहत का ख्याल रखें तो जीवन सुरक्षित रहेगा। 
हिन्दुस्थान समाचार/राजेश


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *