युवक ने भोपाल एयरपोर्ट के रन-वे पर पहुंचकर की पत्थरबाजी, हेलिकॉप्टर के तोड़े कांच

Share:

भोपाल, 03 फरवरी (हि.स.) । राजधानी भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पर सुरक्षा में सेंध लगाकर एक युवक रन-वे के बीच तक जा पहुंचा और उसने स्पाइस जेट की उड़ान सामने से रोकने की कोशिश की, लेकिन जब विमान सामने आ गया और देखते ही देखते वापस टैक्सी-वे की तरफ मुड़ गया तो युवक ने एप्रैन में खड़े एक प्राइवेट हेलीकॉप्टर के कांच फोड़ दिए। जिसके चलते फ्लाइट रद्द कर देनी पड़ी।  


दरअसल, यह युवक एयरपोर्ट सुरक्षा को धता बताते हुए दीवार फांदकर एयरपोर्ट के अंदर दाखिल हुआ, जब वह रन-वे पर पहुंचा तब  स्पाइस जेट की उड़ान संख्या एसजी 3721 उदयपुर के लिए टेकऑफ हो रही थी। तभी सामने से पायलट ने इस सिरफिरे युवक को देखा। जिसके कि हाथ में पानी की बोतल और पत्थर दिखाई दे रहे थे । उसने इस हवाई जहाज के सामने आकर उसे रोकने का प्रयास किया। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर चालक दल ने बिना देरी किए विमान को टेकऑफ करने के बजाय वापस टैक्सी-वे की तरफ मोड़ दिया। जब यह युवक हवाई जहाज को कोई नुकसान पहुंचाने में कामयाब नहीं हुआ तो उसने  एप्रैन में खड़े एक प्राइवेट हेलीकॉप्टर के कांच फोड़ दिए। हालांकि पायलट की सूचना पर युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
युवक का नाम योगेश त्रिपाठी निवासी अरेरा कालोनी उम्र 24 साल बताया गया है। सीआईएसएफ की तरफ से बताया गया कि जब यह युवक गांधी नगर के स्टेट हैंगर छोर से अंदर घुस रहा था तो वहां खड़े सुरक्षाकर्मियों ने उसे रोका था, युवक ने सुरक्षा कर्मियों को कुछ दस्‍तावेज दिखलाते हुए कहा कि वह सीआईएसएफ में तैनात है। इतना ही नहीं उसने खाकी पेंट भी पहन रखी थी। जिसके बाद वह सीधा  स्टेट हैंगर  से होता हुआ राजा भोज एयरपोर्ट के रन-वे की ओर चला गया । फिलहाल सीआरपीएफ की तरफ से इस घटना के बाद अभी तक अधिकारिक बयान नहीं आया है। अभी सुरक्षा बलों ने उसे गांधीनगर थाने के सुपुर्द कर दिया है। जहां उससे गहन पूछताछ की जा रही है। 
जिस हेलीकॉप्‍टर को नुकसान पहुंचा है, उससे सोमवार राधास्वामी सत्संग न्यास के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लो ब्यावरा जानेवाले थे । हेलीकॉप्टर के कांच टूटने के अलावा उसके व्हील बेस को भी नुकसान हुआ है।,उधर, स्पाइस जेट की उड़ान संख्या एसजी 3721 के पायलट ने सामने अचानक से युवक को देख इमरजेंसी ब्रेक लगाए थे, जिस वजह से फ्लाइट तो रूक गयी, लेकिन उसमें तकनीकी खराबी आ गयी। तकनीकी खराबी की वजह से फ्लाइट को रद्द कर दिया गया। इसके बाद रात आठ बजे सभी यात्रियों ने री-बोर्डिंग करवाई । उन्‍हें समझाया गया कि घबराने की कोई बात नहीं है, उसके बाद विमान उदयपुर के लिए रवाना हुआ। उल्‍लेखनीय है कि स्टेट हैंगर की सुरक्षा की व्‍यवस्‍था  राज्य शासन के हाथ में है। ऐसे में वहां से होते हुए इस तरह से किसी व्‍यक्‍ति का एयरपोर्ट की सुरक्षा में सेंध लगाना कई सवाल खड़े करता है। 
हिन्‍दुस्‍थान समाचार/डॉ. मयंक चतुर्वेदी 


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *