मानव श्रृंखला ने रचा इतिहास, दस बजे से ही लोग आ गए थे सड़कों पर

Share:

बेगूसराय, 19 जनवरी(हि.स.)। जल-जीवन-हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह तथा दहेज प्रथा उन्मूलन के लिए रविवार को आयोजित मानव श्रृंखला में बेगूसराय ने नया इतिहास रच दिया। मानव श्रृंखला 11:30 बजे से 12 बजे तक आयोजित होनी थी  लेकिन इसके लिए दस बजे से ही लोग सड़कों  पर आने लगे थे। मौसम में अचानक हुए बदलाव से सुबह में कनकनी बढ़ गई। इसके बावजूद लोगों ने सरकार के इस अभियान को हाथों हाथ लिया। हालांकि मेन रूट और सब रूट पर बेगूसराय  जिला दूसरे जिले  से जुड़ नहीं सका और दर्जनों जगह बहुत दूरी तक एक भी लोग लाइन में नजर नहीं आए। डीएम अरविंद कुमार वर्मा के नेतृत्व में बनाई गई कार्य योजना ने इस जन जागरण को एक नया मुकाम दिया।

जिले  में सात लाख से अधिक लोग एक दूसरे का हाथ पकड़कर 30 मिनट तक खड़े रहे। मेन रुट, सब रुट के अलावा गांव-गांव में भी मानव श्रृंखला बनाई गई। बेगूसराय जेल में बंद सैकड़ों कैदियों ने जेल अधीक्षक बृजेश सिंह मेहता के नेतृत्व में मानव श्रृंखला बनाकर सरकार के इस अभियान में अपनी भागीदारी दी। विद्यालयों में प्रथम से चतुर्थ वर्ग तक के बच्चों ने विद्यालय के अंदर श्रृंखला बनाकर अपनी सहभागिता दी। अखिल विश्व गायत्री परिवार, जदयू, भाजपा, छात्र जदयू, त्रिस्तरीय पंचायती राज के प्रतिनिधि-पूर्व प्रतिनिधि, नगर निकाय के प्रतिनिधि-पूर्व प्रतिनिधि, मारवाड़ी सम्मेलन, मानव कल्याण संस्थान समेत तमाम सरकारी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने इस श्रृंखला में भाग लेकर एक नया इतिहास रचा। शिक्षक संगठन के बहिष्कार की घोषणा हवा-हवाई साबित हो गई तथा इसके बहिष्कार में शिक्षक अपनी एकजुटता नहीं दिखा सके। अधिकांश शिक्षकों ने मानव श्रृंखला में भाग लिया, इस श्रृंखला में सिर्फ वही शिक्षक शामिल नहीं हुए जिनकी रुचि विद्यालय में पढ़ाई और सामाजिक सरोकार से अधिक राजनीति में रहती है।

डीआईजी राजेश कुमार, डीएम अरविंद कुमार वर्मा, एसपी अवकाश कुमार महापौर उपेंद्र सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष रवीन्द्र   चौधरी, जदयू जिलाध्यक्ष भूमिपाल राय, भाजपा जिलाध्यक्ष राज किशोर सिंह, सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर, जदयू नेता रुदल राय आदि ने स्वामी विवेकानंद चौक पर मानव श्रृंखला में भागीदारी निभाई। यहीं पर वार्ड नंबर-तीन के छोटे-छोटे बच्चे भी बगैर चप्पल के ठंड में ठिठुरते हुए लाइन में लगे रहे। छात्र जदयू के पूर्व नगर अध्यक्ष सौरभ कुमार रतनपुर-हेमरा रोड में, पूर्व महापौर संजय कुमार रतनपुर में, गायत्री परिवार के संयोजक शैलेंद्र कुमार झुनझुन गढ़पुरा के सुजानपुर में अपने सहयोगियों के साथ मानव श्रृंखला में भाग लेकर इस अभियान में सहभागिता दिखायी । हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/विभाकर 


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *