भोपाल:’शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान जारी, दूध के 11 नमूने जांच के लिए भेजे गए

Share:

भोपाल, 23 फरवरी,(हि.स.)। प्रदेश में खाद्य विभाग द्वारा ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान जारी है। खाद्य सुरक्षा के अधिकारियों ने रविवार को सौरव दूध के 2 सैंपल, श्रीधी दूध के 1, श्रीधी घी का 1 नमूने अमूल दूध के 2 नमूने साँची दूध का 1 नमूना बैरागढ़ और पुराने भोपाल स्थित दूध एजेंसी से जाँच के लिए लिये गये। इनके अलावा गुलमोहर, बावड़िया कला क्षेत्र के ढबरा वाले दूध विक्रेताओं से खुले दूध के 3 सैंपल भी लिए गए । 
जानकारी के अनुसार एम्स स्थित अमृत मेडिकल स्टोर पर मिलावटी प्रोटीन पाउडर और फ़ूड सप्लीमेंट मिलने की शिकायत पर 2 सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए। सभी 11 नमूने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम अंतर्गत लिए गए है । जिनको जाँच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा जाएगा । 
विगत दिनों जो मिलावट के प्रकरण दर्ज कराए गए थे, उनमे से 18 में 10 लाख से अधिक का फाइन विभिन्न खाद्य कारोबारियों पर लगाया गया है। ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान के अन्तर्गत भोपाल दूध, मावा, पनीर सहित अन्य सभी खाद्य पदार्थों के 725 से अधिक नमूने लेकर कार्यवाही करने में प्रदेश में शीर्ष स्थान पर है । खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी दूध और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ घरेलू उपयोग की सभी सामग्रियों की जाँच कर रहे हैं  । 
हिंदुस्थान समाचार/ शक्ति सौरभ/राजू   


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *