देवरिया: फर्जी प्रवेश पत्र और अंक पत्र के मामले में पुलिस प्रधानाचार्य और प्रबंधकों से करेगी पूछताछ

Share:

देवरिया, 22 फरवरी (हि.स.)। जिले के तरकुलवा थाना क्षेत्र में 17 फरवरी को फर्जी प्रवेश पत्र, परिचय पत्र और अंक पत्र बनाने वाले गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में पुलिस जांच शुरू कर दी हैं। विद्यालय के प्रबंधक और प्रधानाचार्य से भी पूछताछ करने की तैयारी शुरू कर रही है। जांच आगे बढ़ी तो इसमें कुछ प्रबंधक प्रधानाचार्य भी घेरे में आ सकते हैं। 
  17 फरवरी को जिले की एसओजी टीम और जिले के आला अधिकारियों के साथ और तरकुलवा पुलिस के सहयोग से कस्बा स्थित सीपीएन डिजिटल फोटो स्टूडियो में छापेमारी किया। टीम को मौके से विभिन्न स्कूलों के 35 प्रवेश पत्र व कक्ष निरीक्षकों के 16 परिचय पत्र बरामद हुए। इसके साथ ही मौके से सादे अंक पत्र भी मिला था। 
  पुलिस ने मौके से तरकुलवा थाना क्षेत्र के हरैया निवासी दिग्विजय सिंह व कनकपुरा निवासी चंद्र प्रताप सिंह, अजय गोड़, अंगद गोंड़ को गिरफ्तार कर चारों के विरुद्ध तरकुलवा थाने में 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज न्यायालय भेज दिया। इसमें दिग्विज सिंह राधाकृष्ण बालिका इंटर कॉलेज सेमरा बरवां तरकुलवा में तैनात शिक्षक दिग्विजय सिंह ने पुलिस को बताया कि बोर्ड परीक्षा में बडे़ पैमाने पर नकल कराने की तैयारी में थे। वे पंजीकृत छात्रों की जगह दूसरे परीक्षा में बैठाने के लिए फर्जी प्रवेशपत्र स्कैन करके बनाया गया था। कुछ छात्रों को पहले ही प्रवेश पत्र दे देने की बात कहीं थी। इसके साथ ही फर्जी रुप से प्रवेश पत्र देने की बात भी स्वीकार किया। युवकों के पास से लगभग चार दर्जन से अधिक मोहर बरामद किया था। पुलिस ने गिरोह में शामिल अन्य लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त किया है। 
विवेचक ने मामले से जुड़े प्रबंधक, प्रधानाचार्य और गिरोह के अन्य सदस्यों की कुंडली खंगालना शुरु कर दिया है। सूत्रों की मानें तो पुलिस ने आधा दर्जन विद्यालयों के प्रबंधक से पूछताछ करने की तैयारी में है। जिससे इस मामले में अन्य लोगों और साक्ष्यों को एकत्र किया जा सके। गला फंसता देख प्रबंधक बचने के रास्ते को तलाशने लगे हैं। 
हिन्दुस्थान समाचार/ज्योति/राजेश


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *