किसान आन्दोलन को मजबूत कर “27 को भारत बंद ” को सफल करने की रणनीति तैयार

Share:

दिनेश “अधिकारी” ।

जयपुर, जयपुर में सोमवार को ” संयुक्त किसान-मजदूर-जन कन्वेंशन ” का आयोजन 27 सितम्बर को भारत-बंद को जयपुर जिला में सफल बनाने की रणनीति बनाइ गई । इस कन्वेंशन का आयोजन पिछले दिनों दिल्ली में सिंघू बोर्डर पर हुई राष्ट्रीय कन्वेंशन और उसके बाद शाहजहांपुर खेड़ा बोर्डर हुई राजस्थान राज्य कन्वेंशन में लिए गए फैसलों के अनुसार किया गया।कन्वेंशन में 27 सितम्बर के
भारत-बंद को जयपुर जिला में सफल बनाने का आह्वान करते हुए बंद को सफल बनाने की रणनीति बनाई गई।साथ ही जिले में किसान आन्दोलन को और मजबूत बनाने का आह्वान करते हुये जिले की सभी तहसीलों में तहसील स्तर पर कन्वेंशनों का आयोजन करने का भी फैसला किया गया। अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तारा सिंह सिद्धू ने कन्वेंशन का उद्घाटन करने के साथ ही कन्वेंशन का आधार पत्र भी रखा। कन्वेंशन के अध्यक्ष मंडल में सर्व श्री कविता शर्मा, सवाई सिंह,भगवान बधाला, प्रेम जी, निशा सिद्धू, संतोष गुर्जर, विमल यादव शामिल थे । 
कन्वेंशन ने जिला के बाद तहसील स्तर, गांव,शहर तक कन्वेंशन करते हुए आंदोलन को और ज्यादा मजबूत बनाने का आह्वान किया गया। संयुक्त किसान मोर्चा ,केन्द्रीय श्रमिक संगठनों सहित अनेक महिला, छात्र,नौजवान संगठनों ने सामूहिक रूप से इस कन्वेंशन का आयोजन किया और इस कन्वेंशन में किसान, मजदूर, महिला, छात्र, युवा, सामाजिक संगठन और कार्यकर्ताओं के साथ ही रंगकर्मी, बुद्धिजीवियों के अनेक संगठनों ने हिस्सा लेते हुए आंदोलन को मजबूत बनाने के लिए चर्चा में हिस्सा लिया।इस कन्वेंशन में जयपुर के सभी व्यापारियों के संगठनों को भी आमंत्रित किया गया। कन्वेंशन में जयपुर जिला में आंदोलन के विस्तार के साथ साथ 27 सितम्बर के भारत-बंद को भी ऐतिहासिक रूप से कामयाब बनाने की रणनीति तैयार पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।कन्वेंशन में किसान-मजदूरों सहित समाज के सभी हिस्सों के प्रतिनिधियों के अलावा किसान संगठनों और आंदोलन के शाहजहांपुर-खेडा बोर्डर के अगुआ नेताओं ने भी सम्बोधित किया।
कन्वेंशन में सर्वसम्मति से आंदोलन की सभी मांगों को माने जाने तक आंदोलन जारी रखने और भारत बंद को ऐतिहासिक रूप से कामयाब बनाने का फैसला किया गया।कन्वेंशन को  कुणाल रावत, डॉ सीबी यादव, गुरुचरण मोड, विक्रम मीणा, रितु बराला, हरेंद्र सिंह, शैलेंद्र अवस्थी, सुमित्रा चोपड़ा, शंकर यादव, रवींद्र शुक्ला, झाबरमल, सुरेंद्र चौधरी, पवन कुमार, महादेव रोजड़ा, मुरारी लाल जांगिड़, महेश बाजिया, शिशुपाल जाट, राजपाल मीणा, किशोर, बॉबी दीक्षित, के सी घुमरिया, बसंत हरियाणा, रामजी लाल यादव, हनुमान चांदीवाल, मदन यादव, खुर्शीद भाई, सुमेर सिंह एडवोकेट, जसवंत सिंह, सुरेंद्र गुर्जर, सवाई सिंह, अयूब खान, भगवान यादव, हरिनारायण गिठाला, निशा सिद्धू आदि वक्ताओं ने सम्बोधित किया।कन्वेंशन का समापन करते हुए भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष राजाराम मील ने कहा कि कन्वेंशन में हुई गंभीर चर्चा के आधार पर 27 सितम्बर के भारत बंद को ऐतिहासिक रूप से कामयाब बनाया जायेगा और आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक किसानों की मांगों को पूरा नहीं किया जायेगा। कन्वेंशन का संचालन अखिल भारतीय किसान सभा के संयुक्त सचिव डॉ.संजय”माधव” ने किया।


Share: