अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के फिर आरोप

Share:

वाशिंगटन , 22 फरवरी, (हि.स.)। अपने चुनाव अभियान में मदद की कथित कोशिशों की खबरें सामने आने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल बर्नी सैंडर्स ने रूस को अमेरिकी चुनाव से बाहर रहने की चेतावनी दी है। सैंडर्स ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने सहायता के रूसी प्रयासों के बारे में उन्हें पिछले महीने बताया था। 
कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में सैंडर्स ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं था कि रूस का कैसे हस्तक्षेप करने का इरादा है। 78 वर्षीय सीनेटर ने कहा कि ऐसा करने के किसी भी प्रयास के वे कड़े विरोधी हैं। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक “निरंकुश ठग” करार दिया, जिसकी सरकार ने अमेरिका में विभाजन को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट के प्रचार का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि रूसी हमें विभाजित करके अमेरिकी लोकतंत्र को कमजोर करना चाहते हैं। 
लोकतांत्रिक समाजवादी सैंडर्स को इस समय डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने 2016 में आशंका जताई थी कि रूस ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ चुनाव को प्रभावित करने के लिए साइबर हमलों और नकली समाचारों की रणनीति का इस्तेमाल किया था। 2017 में पूर्व एफबीआई निदेशक रॉबर्ट मूलर को इस मामले की अमेरिकी न्याय विभाग की जांच का नेतृत्व करने का जिम्मा दिया गया था। मूलर ने 2019 में 448 पन्नों की एक रिपोर्ट में कहा कि इस बात के सबूत नहीं हैं कि राष्ट्रपति के चुनाव अभियान में रूसी साजिश थी। लेकिन यह कहा कि ट्रम्प ने इस मामले की जांच में बाधा जरूर डाली थी। 
ट्रम्प ने इस जांच को एक “राजनीतिक हमला” कहकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलीभगत से इनकार किया था। रूस ने अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप के आरोपों से शुक्रवार को इनकार किया। एक रूसी प्रवक्ता कहा कि ये ऐसे मूर्खतापूर्ण आरोप थे, जिनका “सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं था।
हिन्दुस्थान समाचार/राकेश/जितेन/गोविन्द


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *