अतिथि शिक्षकों के सत्याग्रह का 64 वां दिन

Share:

भोपाल, 25 फरवरी (हि.स) । भोपाल में चल रहे अतिथि शिक्षकों के सत्याग्रह का 64 वां दिन शाहजहानी पार्क में जारी है । मंगलवार को शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुनील परिहार ने बताया कि आतिथि शिक्षकों को सत्याग्रह करते हुए 60 दिन से अधिक हो गए हैं लेकिन सरकार की ओर से कोई भी जवाब नहीं मिल रहा है। अतिथि शिक्षक सरकार के साथ बात कर रास्ता निकालने के लिए तैयार हैं । वे चाहते हैं कि उनके मांगों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाए । 
उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षकों के लिए सबसे पहले स्कोर कार्ड जनरेट कराया जाए,  जिसमें अनुभव का अंक का प्रतिवर्ष लाभ मिलना चाहिए और उसी के आधार पर वरिष्ठता क्रम के अनुसार नियुक्ति दी जाये। अनुभवी अतिथि शिक्षकों को रोजगार मिले । 80 प्रतिशत अतिथि शिक्षक इस सत्र में काम से अलग हो चुके हैं । 
परिहार ने कहा कि शिक्षक भर्ती अप्रैल के महीने में ही होनी चाहिए। जो अतिथि शिक्षक अप्रैल में नियुक्त हो जायें, उन्हें शासन द्वारा निर्धारित सेवाकाल तक रोजगार से अलग नहीं किया जाये । इसी दौरान नियमितीकरण की कार्यवाही पूरी कर ली जाये। अनुभव का लाभ केवल उसी वर्ग में दिया जाये,जिस वर्ग में अतिथि शिक्षक ने अधिक समय तक कार्य किया हो । 
आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पंकज सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ सत्याग्रह स्थल पर आकर अतिथि शिक्षकों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षकों के हित में हम फर्श से अर्श तक की लड़ाई लड़ेंगे । सत्याग्रह के 65 वे दिन कार्यकारी अध्यक्ष आयुषी तिवारी ने सत्याग्रह का नेतृत्व किया। 
उपाध्यक्ष मयूरी चौरसिया ने मध्यप्रदेश सरकार को चेतावनी दी है यदि सरकार ने शीघ्र अतिथि शिक्षकों के हित में निर्णय नहीं लिया तो विधानसभा उप चुनाव में कांग्रेस पार्टी का खुलकर विरोध करेंगे । 


हिन्दुस्थान समाचार/ शक्ति सौरभ  


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *